खुशखबरी! अब सोने की तरह चांदी से भी कर सकेंगे कमाई, 1 सितंबर से शुरू हो रही है खास सर्विस

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) अब निवेश करने वाले लोगों के ​लिए एक सितंबर से कमाई का एक और नया मौका दे रहा है. आगामी 1 सितंबर 2020 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कमोडिटी डेरिवेटिव्स (Commodity Derivatives) में ‘सिल्वर ऑप्शन’ में ट्रेडिंग की सुविधा लॉन्च कर दी जाएगी. NSE को इसके लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति ​एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी मिल गई है. इस बार में एनएसई ने एक सर्कुलर जारी कर जानकारी दी है.

NSE द्वारा इस कदम के बाद अब कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) के निवेशकों को कमाई करने के लिए अन्य प्रोडक्ट्स ​भी मिल सकेंगे. उम्मीद की जा रही है इससे मार्केट इकोसिस्टम भी पहले से अधिक गहरा हो सकेगा. एनएसई की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया, ‘एक्सचेंज को अपने सदस्यों को यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि से गूड्स कॉन्ट्रैक्ट में सिल्वर स्पॉट प्राइस का ऑप्शन होगा. कमोडिटी डेरिवेटिव सेग्मेंट में ट्रेडिंग के लिए यह 1 सितंबर 2020 से उपलब्ध होगा.’ इसके पहले नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने ‘गोल्ड मिनी ऑप्शन’ को 8 जून को लॉन्च किया था.

ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट खरीदार या होल्डर को एक तय दाम पर एक अवधि के तक या उसके पूर्व अपनी होल्डिंग या एसेट को बेचने का विकल्प देता है.

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *