मनोज शाह बने अयोध्या राम पीठ के केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख

 

वाराणसी। अयोध्या के सबसे प्राचीन एवं ऐतिहासिक पीठों में शामिल साकेत भूषण श्रीराम पीठ विद्याकुण्ड के महंत शम्भू देवाचार्य ने काशी के समाजसेवी मनोज शाह को केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख मनोनीत किया है।

श्रीराम का वैश्विक स्तर पर होगा प्रसार

मनोज शाह का कहना है कि अयोध्या रामपीठ ने विदेश संपर्क प्रमुख बनने पर गर्व की अनुभूति हो रही है। उन्होंने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के विराट चरित्र से दुनिया भर में फैले सनातनी भारतीयों को अवगत कराना, राम की शिक्षा, राम के आदर्श, राम के विचार का प्रचार प्रसार पूरे वैश्विक स्तर पर किया जाएगा।

जर्जर राम धरोहरों का जीर्णोद्धार

श्री शाह ने बताया कि अयोध्या में जन्मस्थान पर भव्य मंदिर बन ही रहा है। इसके अलावा अयोध्या और आस पास के राम के जो ऐतिहासिक जर्जर मंदिर हैं, उनका भी पुनर्निर्माण हो, इसके लिए विदेशों में रह रहे भारतीयों से सहयोग मांगा जाएगा।
विदेश में रहने वाले भारतीयों की संवेदनाओं को इन मंदिरों से जोड़ने का प्रयास करेंगे, जिससे कि वो एक एक मंदिर को गोद लेकर उसका जीर्णोद्धार कराए जाएंगे।

गर्व की अनुभूति कराएंगे

मंदिर निर्माण से सम्बंधित गतिविधि को विश्व के हर भारतीय मूल के नागरिक को अवगत कराना प्रमुख एजेंडा होगा। जिससे कि हर सनातनी भारतीय अयोध्या से खुद को जोड़कर देखे। उसको ये न लगे कि अयोध्या उन नागरिकों के लिए सुदूर है।

श्री शाह आगे बताते हैं कि सभी सनातनी भारतीय मूल के नागरिकों को राम कार्य के लिए यथा संभव योगदान करने की प्रेरणा दी जाएगी। उनको इस तथ्य का विश्वास दिलाया जाएगा कि राम हम सबके पूर्वज हैं, अब अपने पूर्वज के लिए पूरी दुनिया में फैले उनके वंशज उनका कार्य पूर्ण करने का कार्य कर रहे हैं।साकेत भूषण राम पीठ, विद्याकुण्ड के माध्यम से यह कार्य संचालित होगा।

भाजपा में सक्रिय

मनोज कुमार शाह वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के काशी क्षेत्र के विदेश सम्पर्क विभाग के सह- संयोजक हैं।

उन्होंने 21 से 23 जनवरी 2019 के दौरान वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस के प्रबंधन में एक सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने 20 जनवरी 2019 को भारतीय मूल के लोगों के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PIOCCI) के साथ NRI के इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन किया।

प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण विदेशी दौरों के साक्षी

मनोज शाह ने गत वर्ष 22 सितम्बर 2019 को अमेरिका में टेक्सास प्रान्त के एन आर जी स्टेडियम में आयोजित “हाउडी मोदी” कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सांसदीय क्षेत्र से भाजपा का प्रतिनिधित्व किया था।

मनोज शाह ने 30 अगस्त से 4 सितंबर 2014 तक जापान का दौरा किया था। बिजनेस प्रतिनिधिमंडल के साथ, प्रधान मंत्री के जापान दौरे के दौरान, जब ऐतिहासिक काशी-क्योटो समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके अलावा उन्होंने नार्वे और अमेरिका के राजदूत स्तर के साथ मिलकर काशी एवं गंगा के लिए अनेक प्रकल्प का संचालन कर चुके हैं।

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

निर्वाचन आयोगः देश भर में एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा बोले- 29 सितंबर को निर्णय

नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराने पर संबंधित राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली

IPL 2020 : चेन्नई बनाम दिल्ली ,चेन्नई ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का लिया फैसला

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 CSK vs DC Match Live Update: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का सातवां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स

subscribe to our 24x7 Khabar newsletter