Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

मोदी आज 27 हजार दिव्यांग उपकरण बांटेंगे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नींव रखेंगे 24×7 Khabar, Hindi News, Local News Hindi, Latest News Today

Narendra-Modi

प्रयागराज/चित्रकूट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं। प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में प्रधानमंत्री एक साथ 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटेंगे। सरकार का दावा है- उपकरण वितरण के दौरान 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री चित्रकूट जाएंगे, जहां 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। चित्रकूट से ही पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन भी शुरू करेंगे। लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में मोदी का यह पहला दौरा है।

सरकार का दावा- यह 6 रिकॉर्ड बनेंगे

  • 360 से ज्यादा लाभार्थी एक साथ व्हीलचेयर चलाएंगे। सरकार का दावा है- अमेरिका का रिकॉर्ड टूटेगा। 
  • विश्व की सबसे लंबी ट्राई साइकिल की परेड होगी, जिसमें 295 लाभार्थी शामिल हैं। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 
  • वॉकर्स की सबसे लंबी परेड होगी। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 
  • 8 घंटे में सर्वाधिक 4900 से ज्यादा कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड। ये रिकॉर्ड वर्तमान में स्टारकी फाउंडेशन के नाम है।  
  • 2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड। 
  • 12 घंटे में सर्वाधिक ट्राई साइकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भी मोदी की मौजूदगी में बनेगा।

सालभर में 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मिलेगा गौरव
शनिवार को प्रयागराज को एक साल के भीतर 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का गौरव मिलेगा। इससे पहले तीन विश्व रिकार्ड पिछले वर्ष कुंभ मेले के दौरान बन चुके हैं। कुंभ मेले के दौरान सर्वाधिक शटल बसों का संचालन, स्वच्छता और वॉल पेंटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना था। उसके बाद पौधा वितरण और डीपीएस स्कूल में एक साथ प्रैक्टिकल देने का कीर्तिमान बना था।

1500 बसों से लाए गए दिव्यांगजन
डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बताया- ‘‘प्रयागराज में पीएम का कार्यक्रम परेड ग्राउंड में है। अलग-अलग जगहों से 1500 से अधिक बसों से दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को लाया गया है। उपकरण मुहैय्या कराने की जिम्मेदारी एलिम्को को मिली है। परंपरागत उपकरणों के अलावा एलिम्को इस बार 19 प्रकार के अतिरिक्त उपकरण भी वितरित कर रहा है। व्हीलचेयर में कमोड, स्टिक में सीट, फुटकेयर किट शामिल हैं। 

कार्यक्रम स्थल पॉलिथीन मुक्त रहेगा
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 6 आईपीएस अफसर, 15 एएसपी, 30 डिप्टी एसपी, 100 इंस्पेक्टर और 200 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर, ढाई हजार सिपाहियों के अलावा दो बम डिस्पोजल स्क्वॉड और छह एंटी सबोटाज चैक टीम तैनात होगी। 10 हजार से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम स्थल को पॉलिथीन मुक्त जोन घोषित किया गया है।

15 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस वे
मोदी आज चित्रकूट में गोंडा गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। ये एक्सप्रेस वे चार लेन का होगा, जिसका विस्तार छह लेन तक किया जा सकता है। एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई और इटावा जिले से होकर गुजरते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। 6 पैकेज में बनने वाले एक्सप्रेस वे की लागत करीब 15 हजार करोड़ रुपए आएगी। तीन साल में ये बनकर तैयार होगा। इसके किनारे डिफेंस कॉरिडोर भी विकसित होगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपीडा ने जमीन भी अधिग्रहीत कर ली है। इस पर चार रेल पुल, 15 बड़े पुल, 268 छोटे पुल, छह टोल प्लाजा, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास बनेगा।

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *