उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी योजना, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक डिवीजन में हवाई अड्डे का निर्माण होगा

उत्तर प्रदेश में हवाई सेवा का विस्तार करने के लिए, राज्य सरकार ने अधिक से अधिक हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। यूपी के नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक सुरेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि राज्य के प्रत्येक मंडल में कम से कम एक हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरेंद्र सिंह ने कहा कि विमानन क्षेत्र केवल नोएडा तक सीमित नहीं होगा, बल्कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे पूरे राज्य में विकसित करने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार प्रत्येक डिवीजन में एक हवाई अड्डा बनाने की योजना बना रही है। राज्य में कुल 18 मंडल हैं और हमारी योजना अगले दो से तीन वर्षों में 20 हवाई अड्डों के निर्माण की है।

अकेले पश्चिमी यूपी में, सरकार ने सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, नोएडा और मुरादाबाद में एक-एक हवाई अड्डे का निर्माण करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मेरठ हवाई अड्डे के लिए जल्द ही भूमि अधिग्रहण की संभावना है। इसके बाद यहां काम शुरू होगा। पश्चिमी यूपी में सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, नोएडा और मुरादाबाद हवाई अड्डों के लिए काम जल्द शुरू होना है।

उन्होंने कहा कि हिंडन एयरपोर्ट पर पहले ही परिचालन शुरू हो गया था। इसके अलावा, हमारे पास पूर्वी यूपी के शहरों जैसे आज़मगढ़, चित्रकूट, सोनभद्र, श्रावस्ती और अयोध्या में हवाई अड्डे बनाने की योजना है। हमने बुंदेलखंड के ललितपुर डिवीजन में हवाई अड्डे के लिए 78 एकड़ जमीन और झांसी डिवीजन में एक हवाई अड्डे के लिए जमीन का अधिग्रहण किया है। सुरेंद्र सिंह ने कहा कि किसी ने भी इन शहरों को हवाई संपर्क से जोड़ने के बारे में नहीं सोचा था।

यूपी सरकार के पास पहले से ही अयोध्या में 200 एकड़ जमीन है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 400 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया वहां जारी है। कुशीनगर हवाई अड्डे से उड़ान अक्टूबर के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। सुरेंद्र सिंह ने कहा कि हम मार्च 2021 तक आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद और अलीगढ़ में काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं। 2016 में, यूपी में केवल 37 विमानों ने प्रतिदिन उड़ान भरी। अब यह संख्या बढ़कर 63 हो गई है। हम विकास को बढ़ावा देने के लिए एयर कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *