31 मई हिंदी समाचार बुलेटिन: दिनभर की बड़ी खबरें, यहां पढ़ें

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1.82 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 5 हजार के पार हो गई है। देश में बढ़ते संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार, 31 मई) अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिये देशवासियों को संबोधित किया। देश में 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड लागू करने भी योजना है। वहीं, अमेरिका में एक अश्‍वेत व्‍यक्ति की हत्‍या के बाद कई शहरों में दंगे भड़क गए हैं। यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी सुर्खियों के बारे में-

कोरोना का कहर, मौत का आंकड़ा 5 हजार के पार, 24 घंटों में बढ़े रिकॉर्ड 8380 मरीज

देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं मृतकों की संख्या भी 5000 से ज्यादा हो गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 5164 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 182143 हो गए हैं, जिसमें 89995 सक्रिय केस हैं, जबकि 86983 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 8380 नए केस आए हैं, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा है।

वोकल फॉर लोकल पर पीएम मोदी ने एक बार फिर दिया जोर,यही बदलेगा भारत की किस्मत

पीएम नरेंद्र मोदी मन की बात के 65वें संस्करण में लोगों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने कहा कि अब देश खुल रहा है लिहाजा सबको सतर्क रहने की जरूरत है। आप को याद होगा कि उन्होंने पहले जान है, जहान है उसके बाद जान भी जहान भी और बाद में जग से जहां तक के जरिए आगे का संकेत दे दिया था। मई के दूसरे हफ्ते में वो देश को संबोधित कर रहे थे एक बात का जिक्र किया कि अब हमें लोकल पर आगे बढ़ना होगा और उसकी वजह भी बताई।

सीएम योगी बोले अनुच्छेद 370 हटाना ऐतिहासिक निर्णय, पीएम मोदी ने नारों को सच्चाई में बदला

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शानदार नेतृत्व के साथ मिसाल पेश करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के नेतृत्व की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि 6 वर्ष के अपने इस कार्यकाल के दौरान पहले जो मुद्दे नारों तक सीमित रहते थे उन्हें हकीकत में बदलने का कार्य मोदी जी ने किया है। कोरोना काल में लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 20 लाख करोड़ के पैकेज का लाभ भी लोगों को मिल रहा है।

वन नेशन वन राशन कार्ड 20 राज्यों में 1 जून से लागू, 81 करोड़ लोगों को होगा फायदा

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से करोडों लोग को बेरोजगार हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबकि कई स्थानों पर प्रवासी मजदूरों के लिए खाने का संकट पैदा हो गया। इसी बीच केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) एक जून 2020 से पूरे देश में लागू हो रहा है। ताकि देश में कोई भी भूखा नहीं रहे।

अम्‍फान के बाद एक और चक्रवाती तूफान का खतरा, 3 जून तक गुजरात और महाराष्ट्र में देगा दस्तक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान चल रहा है और इसके 3 जून तक महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय जिलों तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणपूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर आज सुबह एक कम दबाव का क्षेत्र बना है और दोपहर तक उसी क्षेत्र में बना हुआ है।

अमेरिका में प्रदर्शनों की आंच कई शहरों तक पहुंची, व्यापक पैमाने पर हिंसा

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों की आंच शनिवार को न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस तक फैल गई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की कारों में आग लगा दी और दोनों पक्षों से लोगों के घायल होने की खबरें आती रही। फ्लॉयड की मौत के बाद मिनीपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन ने शहर के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया, इसमें इमारतों को जला दिया और दुकानों में लूटपाट की।

हार्दिक पांड्या ने झटपट की शादी और पिता बनने की दी खुशखबरी, इस तरह किया खुलासा

टीम इंडिया के स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और टीवी एक्‍ट्रेस नताशा स्‍टानकोविच ने अपने पहले बच्‍चे की उम्‍मीद की घोषणा इंस्‍टाग्राम पर की है। हार्दिक पांड्या ने नताशा के बेबी बंप और पारंपरिक रिती-रिवाजों की कुछ तस्‍वीरें अपने आधिकारिक इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर पोस्‍ट की हैं। इन फोटोज को शेयर करते हुए हार्दिक पांड्या ने लिखा, ‘नताशा और मेरी एकसाथ यात्रा बहुत शानदार रही और यह ज्‍यादा बेहतर होने जा रही है।

सोनू सूद के नाम पर मांगे जा रहे हैं पैसे? एक्टर बोले- ‘तुरंत करें पुलिस में रिपोर्ट’

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद इस लॉकडाउन में प्रवासियों को वापस घर भेजने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। सोनू सोशल मीडिया के जरिए सभी जरूरतमंदो को जवाब दे रहे हैं। हालांकि, अब एक्ट्रेस ने उनके नाम से हो रही ठगी को लेकर सोशल मीडिया पर सचेत किया है। सोनू सूद ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा- दोस्तों, जो भी सेवा हम श्रमिकों के लिए कर रहें हैं वो बिल्कुल निःशुल्क है। आपसे अगर कोई भी व्यक्ति मेरा नाम लेकर पैसे मांगे तो उसे मना कर दीजिए।

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *