5 दिन में 5 अरब डॉलर बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी आरआईएल ( RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की दौलत 5 दिन में 5 अरब डॉलर बढ़ी है और वह दुनिया के टॉप 5 अमीरों के क्लब में शामिल होने की दहलीज पर पहुंच गए। इस दौरान अंबानी की दौलत प्रति सेकंड 8.74 लाख रुपये की रफ्तार से बढ़ी।

  • दुनिया के टॉप 5 अमीरों के क्लब की दहलीज पर पहुंचे मुकेश अंबानी

  • ब्लूमबर्ग के बिलिनेयर इंडेक्स में अभी छठे नंबर पर हैं अंबानी

  • 9 जुलाई को उनकी नेटवर्थ 67.4 अरब डॉलर थी, जो मंगलवार को 72.4 अरब डॉलर पहुंच गई

  • अंबानी की दौलत प्रति सेकंड करीब 8.74 लाख रुपये की रफ्तार से बढ़ी

  • नई दिल्ली: भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 5 अमीरों में शामिल होने की दहलीज पर हैं। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग के बिलिनेयर इंडेक्स में अभी छठे नंबर पर है। अंबानी की नेटवर्थ हाल के दिनों में बहुत तेजी से बढ़ी है। 9 जुलाई को उनकी नेटवर्थ 67.4 अरब डॉलर थी और वह जाने माने अमेरिकी निवेशक वारेन बफे से एक स्थान नीचे नौवें स्थान पर थे।

लेकिन मंगलवार को उनकी नेटवर्थ 72.4 अरब डॉलर पहुंच गई। यानी इस दौरान अंबानी की दौलत प्रति सेकंड 8.74 लाख रुपये की रफ्तार से बढ़ी। इसकी वजह आरआईएल के शेयरों में उछाल रही। पिछले 5 दिनों में कंपनी के शेयर में 5 फीसदी तेजी आई है। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 12 लाख करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गया। आरआईएल यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी है।

रिलायंस के शेयरों में बढ़त का फायदा:

मुकेश अंबानी को रिलायंस के शेयरों में बढ़त का फायदा तो मिला ही, अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का भी फायदा उन्हें मिला। इस गिरावट के चलते गूगल के को-फाउंडर लैरी पैज की दौलत 71.6 अरब डॉलर पर आ गई। वहीं गूगल की स्थापना करने वाले सर्गेई ब्रिन की दौलत 69.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई। टेस्ला के एलन मस्क भी मुकेश अंबानी के मुकाबले पीछे रह गए हैं। इतना ही नहीं, पिछले ही सप्ताह मुकेश अंबानी ने बर्कशायर हैथवे के सीईओ और दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे को भी पछाड़कर लिस्ट में सातवां स्थान हासिल किया था।

जियो में निवेश की झड़ी:

इस साल के शुरुआती महीनों में कारोबार में कमजोरी के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लगातार ग्रोथ की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में एक के बाद एक 13 निवेशक पैसे लगा चुके हैं, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। इन निवेशों से अंबानी को 1,18,000 करोड़ रुपये की रकम हासिल हो चुकी है। सोमवार की तेजी की वजह भी यह निवेश ही था, क्योंकि रविवार को ही 13वें निवेशक Qualcomm Ventures ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 0.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदते हुए 730 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था।

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

मनोज शाह बने अयोध्या राम पीठ के केंद्रीय विदेश संपर्क प्रमुख

  वाराणसी। अयोध्या के सबसे प्राचीन एवं ऐतिहासिक पीठों में शामिल साकेत भूषण श्रीराम पीठ विद्याकुण्ड के महंत शम्भू देवाचार्य ने काशी के समाजसेवी मनोज

उत्तर प्रदेश में यातायात नियम उल्लंघन करने पर कसा शिकंजा , आये नए नियम

उत्तर प्रदेश , गुरुवार 30 जुलाई 2020 पारिवाहन निगम ने एक बार फिर यातायात नियमो का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा कसा है परिवहन निगम

रक्षा बंधन पर बहन प्रियंका ने राहुल के साथ साझा की तस्वीर, सभी को दी त्योहार की बधाई

पूरे देश में सोमवार को भाई और बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में

subscribe to our 24x7 Khabar newsletter