Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Big decision of central government, ban on export of Corona Rapid Antigen Testing Kit | कोरोना की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर रोक, जांच के लिए लैब में काम आने वाले केमिकल के एक्सपोर्ट पर भी पाबंदी


  • Hindi News
  • National
  • Big Decision Of Central Government, Ban On Export Of Corona Rapid Antigen Testing Kit

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में इस बदलाव की जानकारी दी। - Dainik Bhaskar

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में इस बदलाव की जानकारी दी।

कोरोना की तीसरी लहर की चिंता के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को एक बड़ा फैसला करते हुए रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट (RAT) के निर्यात पर लगा दी है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में इस बदलाव की जानकारी दी। DGFT के मुताबिक, कोरोना की जांच के लिए लैब में काम आने वाले केमिकल भी पाबंदी के दायरे में होंगे।

देश में वायरस की जांच के लिए शुरुआती दौर से ही RT-PCR और RAT का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। RT-PCR को वायरस की सटीक जानकारी बताने के लिए बेहतर माना जाता है। RAT का उपयोग त्वरित परिणाम जानने के लिए किया जाता है। हालांकि, मरीज की रैपिड टेस्ट के बाद भी RT-PCR को वायरस की सटीक जानकारी के लिए बेहतर माना जाता है।

केरल को कोरोना से लड़ाई के लिए केंद्र से मिलेंगे 267.35 करोड़ रुपए का पैकेज
केरल को कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 267.35 करोड़ रुपए का पैकेज देने की घोषणा की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को अपने केरल दौरे पर इसका ऐलान किया। मंडाविया राज्य में कोरोना के हालात का जायजा लेने राजधानी तिरुवनंतपुरम पहुंचे।

मंडाविया ने मुख्यमंत्री पी विजयन और राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के साथ मीटिंग की और महामारी के खिलाफ राज्य की तैयारियों की जानकारी ली। मंडाविया ने बताया कि केरल को महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद देगी। राज्य के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स पैकेज के तौर पर केंद्र सरकार ने 267.35 करोड़ रुपए देने का फैसला किया है।

मंडाविया ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद से भी मुलाकात की। केरल में अभी 1 लाख 79 हजार 155 एक्टिव केस हैं, जबकि 18,601 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

देश में टीकाकरण का आंकड़ा 55 करोड़ के पार
देश में टीकाकरण का आंकड़ा 55 करोड़ के पार हो गया है। सोमवार को 81 लाख से ज्यादा टीके लगे। अगस्त के 15 दिनों में वैक्सीन की 7.5 करोड़ डोज लगाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *