यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट मोबाइल पर ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार करीब 55 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है. वहीं पिछले वर्ष यानी कि 2019 में करीब 51 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी.

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार करीब 55 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है.

एसएमएस (SMS) के जरिए-
एसएमएस के जरिए भी 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं. लेकिन इसके लिए छात्रों को सबसे पहले मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद 10वीं के छात्रों को UP10<Roll Number> लिखकर 56263 पर भेजना होगा. जैसे ही रिजल्ट जारी होगा आपका परिणाण आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.

वहीं, 12वीं के छात्रों को एसएमएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए UP12<Roll number> लिखकर टोल फ्री नंबर 56263 पर भेजना होगा.

वहीं पिछले वर्ष यानी कि 2019 में करीब 51 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. इतनी ज्यादा संख्या में छात्रों के शामिल होने से रिजल्ट जारी होने के बाद सर्च ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट क्रैश हो जाती है. इससे छात्रों को रिजल्ट चेक करने में परेशानी होती है, लेकिन हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से छात्र अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकेंगे.

ई-मेल के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट नहीं खुलने पर ई-मेल के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. हालांकि इसके लिए छात्रों को पहले अपना ई-मेल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मोबाइल पर ऐसे करें चेक
छात्र सबसे पहले मोबाइल का डाटा ऑन करें.
उसके बाद गूगल क्रोम पर या फिर जाएं.
वहां पर छात्र  http://upresults.nic.in/  सर्च करें.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट सेलेक्ट करें.
अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर सबमिट करें.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Credit:

 

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *