Most Popular

Rode had delivered three tiffin bombs, one experimented in Ajnala, security agencies in search of two, Ruble gave many important information, was found in Ambala from a Pakistani national | गुरमुख सिंह रोडे के सप्लाई किए गए 3 में से दो बमों की तलाश में जुटी सुरक्षा एजेंसियां, रूबल ने अंबाला में पाक नागरिक से मिलने समेत किए कई खुलासे

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

CM said – BJP has won 85 percent seats, this is the victory of the policies and workers of the central and state government | हकीकत जानिए… ब्लॉक प्रमुख चुनाव में ही 2 दिन में UP के 23 जिलों में हिंसा, महिला प्रत्याशी का चीरहरण हुआ, SP को थप्पड़ मारा


लखनऊ4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पंचायत चुनाव को लेकर पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें वह काफी खुश दिखाई दिए और भाजपा की जीत को कार्यकर्ताओं की जीत बताते हुए उन्होंने संगठन का शुक्रिया अदा किया। बोले- यह जनादेश केंद्र और राज्य सरकार के नीतियों की जीत है। कोरोना महामारी के बीच यह चुनाव सम्पन्न कराया गया, जो कि एक बड़ी सफलता है। पूरा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है। उन्होंने 85 फीसदी सीटों पर जीत का दावा भी किया।

लेकिन मुख्यमंत्री योगी जिन चुनावों को शांतिपूर्ण बता रहे हैं, उसमें पहले जिला पंचायत फिर ब्लॉक प्रमुख चुनाव में नामांकन से लेकर मतगणना तक जमकर हिंसा और किडनैपिंग हुई है।

बात सिर्फ ब्लॉक प्रमुख चुनाव की करें तो पिछले दो दिनों में यूपी के 23 जिलों में जमकर बवाल हुआ है। यहां गोलियां चलीं हैं। बम फूटे हैं। लखीमपुर खीरी में तो महिला प्रत्याशी की साड़ी खींच ली गई। बहराइच में महिला उम्मीदवार के जेठ की हत्या हो गई। इटावा में तो उपद्रव रोकने पहुंचे एसटी सिटी को उपद्रवियों ने थप्पड़ ही जड़ दिया।

यहां तक एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने भी माना है कि 17 जिलों में झड़प, मारपीट के मामले में FIR दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

योगीजी… देखिए यूपी के ब्लॉक चुनाव में शांतिपूर्ण चुनाव के हालात कैसे रहे-

  • इटावा के बढ़पुरा ब्लॉक में SP सिटी प्रशांत कुमार को BJP विधायक सरिता भदौरिया के कार्यकर्ताओं ने मारा थप्पड़, दर्जनों राउंड फायरिंग।
  • बाराबंकी में भाजपा समर्थित प्रत्याशी व निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों के बीच चले लाठी डंडे, 6 लोग घायल हुए।
  • अमरोहा के जोया ब्लॉक में मतदान केंद्र के बाहर सपा और भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। कई लोग जख्मी हुए हैं।
  • प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा ब्लाक में मतदान स्थल के बाहर सपा नेताओं और पुलिस में झड़प हुई। सपाइयों ने पुलिस पर पथराव किया है।
  • सीतापुर के पहला ब्लॉक पर भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों की गाड़ी से असलहा, लाठी-डंडे, ज्वलनशील पदार्थ बरामद हुआ है। एक युवक गिरफ्तार हुआ है।
  • अयोध्या के सोहावल ब्लॉक पर युवक की पिटाई हुई, निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थक समझकर पीटा, पुलिस के सामने ही युवक को गिराकर मारा।
  • फिरोजाबाद के जसराना ब्लॉक में निर्दलीय प्रत्याशी संजीव यादव की गाड़ी से एक राइफल और एक पिस्टल बरामद हुई है। पुलिस ने जब्त किया है।
  • रायबरेली के शिवगढ़ ब्लाक परिसर के बाहर भाजपा नेताओं ने जमकर हंगामा किया। निर्दलीय प्रत्याशी शिल्पा सिंह के समर्थक व भाजपा समर्थक आमने-सामने ।
  • हमीरपुर के सुमेरपुर ब्लाक में सपा क्षेत्र पंचायत सदस्यों पर भाजपा नेताओं ने हमला किया। गाड़ियां तोड़ी गई। पुलिस मूकदर्शक बनी रही।
  • सिद्धार्थनगर के नौगढ़ ब्लाक में भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों ने वोटिंग करने जा रहे बीडीसी को पुलिस की मौजूदगी में खींचकर पीटा है। बीडीसी को पुलिस ने भगा दिया है। निर्दल प्रत्याशी ने प्रशासन पर सत्ता पक्ष के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया है।
  • कानपुर के चौबेपुर ब्लॉक में भिड़े सपा-भाजपा समर्थक,भाजपा के राजेश शुक्ला और सपा के अभिनव शुक्ला के बीच मुकाबला।
  • महोबा के चरखारी ब्लॉक में वोटिंग के दौरान गड़बड़ी। वार्ड 106, 712 और 15 के सदस्यों का आरोप है कि उनके प्रस्तावक प्रपत्र पर जबरन हस्ताक्षर करा लिए हैं।
  • मुजफ्फरनगर में प्रशासन द्वारा भाजपा प्रत्याशी को जबरन जिताने की आशंका के चलते RLD समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया।
  • उन्नाव के मियागंज ब्लाक में ब्लॉक प्रमुख चुनावों में खुली गुंडई जारी, कई बीडीसी सदस्यों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, कवरेज कर रहे पत्रकार पर हमला।
  • बाराबंकी के त्रिवेदीगंज ब्लॉक में वर्तमान बीजेपी ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी और पूर्व बीजेपी नेता के बीच जमकर बवाल हुआ। बवाल के दौरान गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। हाईवे पर कई घंटों तक अफरा-तफरी रही। पुलिस बल ने भीड़ को अनियंत्रित किया।
  • चंदौली के सदर ब्लॉक में सपा और भाजपाइयों में विवाद हुआ और दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया। हालांकि मामले को संभालने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग का प्रयास किया लेकिन तब तक मामला बिगड़ चुका था और दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हो गई।
  • 9 जुलाई को नामांकन के दौरान लखीमपुर जिले के पसगवां ब्लॉक में गुरुवार को नामांकन के दौरान बवाल हुआ। आरोप है कि भाजपा समर्थकों ने सपा प्रत्याशी ऋतु सिंह का नामांकन नहीं होने दिया। ऋतु सिंह और उनकी प्रस्तावक अनीता की साड़ी खींची गयी।
  • बहराइच में महिला बीडीसी के अपहरण की कोशिश, विरोध करने पर जेठ की पीट-पीटकर हत्या
  • एटा के मारहरा ब्लॉक में नामांकन के दौरान जमकर बवाल हो रहा है। यहां BJP कार्यकर्ताओं पर आरोप है कि सपा प्रत्याशी गुड्‌डो देवी का नामांकन पर्चा छीन लिया। उन्हें नामांकन करने से रोक दिया। इस पर दोनों पक्षों में मारपीट हुई।

सीएम योगी की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें-

  • जनता का रुझान अभी भी भाजपा के पक्ष में है

सीए योगी ने भाजपा कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। योगी ने कहा कि हम बिना भेदभाव के काम कर रहे हैं। जनता का रुझान अभी भी भाजपा के पक्ष में है। इसका कारण यह है कि जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री ने जो मंत्र सबका साथ सबका विकास का दिया था, उनके आधार पर देश में पिछले 7 साल और प्रदेश में पिछले 4 साल से गांव, गरीब, किसान, नौजवान, समाज के प्रत्येक तबके के लिए योजनाएं बनाई गईं।

कोरोना के बीच यह जीत अहम है

योगी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों को संगठन के माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का परिणाम है कि इतनी बड़ी जीत मिली है। इसके लिए बीजेपी के सभी जीते हुए प्रत्याशियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं, जिन्होंने लोकतंत्र की इस प्रक्रिया से जुड़कर अपनी भागदारी की।

योगी ने कहा कि कोरोना के बीच यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण रहा। इसमें भाजपा कार्यकर्ताओं ने काफी मेहनत की। इसमें प्रदेश के पदाधिकारियों, जिला कमेटियां, मंडल के अध्यक्षों ने काफी योगदान दिया है। कोरोना से जूझते हुए इतना बड़ा समर्थन प्राप्त किया है। जिला पंचायत में 75 में से 67 सीटों पर हम चुनाव जीते हैं।

लोकतंत्र के सबसे बडे़ चुनाव का परिणाम

योगी ने कहा कि ग्राम प्रधान के 98175 सीटों पर परिणाम आए। क्षेत्र पंचायत के 75852 सीटों के परिणाम आए और फिर ग्राम पंचायत 738485 सदस्य ग्राम पंचायत समिति के 817763 सदस्यों का चयन हुआ। यह बहुत बड़ी चुनाव प्रक्रिया थी। इसे दुनिया के लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव के रूप में देख सकते हैं। पंचायत चुनाव में सभी विजयी सदस्यों को हृदय से बधाई, उन सब का अभिनंदन करता हूं, जिन्होंने लोकतंत्र की इस प्रक्रिया के साथ जुड़कर जन विश्वास अर्जित किया।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *