Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Coronavirus ही नहीं चार राज्यों में Bird Flu व Swine Flu का भी खतरा, कई मामले आए सामने

Bird flu

नई दिल्ली  Coronavirus (कोरोना वायरस) का खतरा अभी टला भी नहीं कि भारत में दो और जानलेवा वायरस ने दस्तक दे दी ही। भारत में कोविड-19 (COVID-19) के साथ ही बर्ड फ्लू (H5N1 Virus) और स्वाइन फ्लू (H1N1 Virus) के मामले भी सामने आने लगे हैं। कोरोना वायरस की तरह ही हाल-फिलहाल में बर्ड फ्लू की शुरूआत भी केरल से हुई है। केरल सरकार ने परप्पनंगडी में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद शनिवार को मुर्गियों को मारने का आदेश दिया है। केरल के कोझिकोड में भी आठ मार्च को बर्लड फ्लू के दो मामले सामने आए थे। केरल के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार व पश्चिम बंगाल में भी पिछले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मामले मामले आ चुके हैं। ऐसे में इन तीनों राज्यों में कोरोना वायरस के साथ ही बर्ड फ्लू व स्वाइन फ्लू का खतरा भी बढ़ गया है।

कोरोना वायरस के कुल 84 मरीज, दो की मौत

भारत में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या शनिवार दोपहर तक 84 हो चुकी है, जबकि इस वायरस से देश में अब तक दो लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 13 राज्यों में फैला हुआ है। WHO द्वारा इसे महामारी घोषित किए जाने के बाद से कई राज्य इसे महामारी घोषित कर स्कूल, कॉलेज, मॉल, सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल व जिम जैसी भीड़भाड़ जगहों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दे चुके हैं। इससे निपटने के लिये युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में स्वाइन फ्लू व बर्ड फ्लू की दस्तक मुसीबत और बढ़ा सकती है।

यूपी के दो शहरों में बर्ड फ्लू का अलर्ट

केरल के अलावा उत्तर प्रदेश में पिछले करीब एक माह से बर्ड फ्लू के संकेत मिल रहे हैं। यूपी के वाराणसी शहर में पिछले करीब डेढ़ माह के दौरान पक्षियों की संदिग्ध मौत के कई मामले सामने आए हैं। फरवरी-2020 के शुरूआत में वाराणसी के रोहनिया अंतर्गत मोहन सराय इलाके में काफी संख्या में कौवों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। इनमें से तीन कौवों को जांच के लिए भोपाल की लैब में भेजा गया था, जिसमें से एक में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। वाराणसी के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बीबी सिंह ने 25 फरवरी 2020 को दैनिक जागरण से बातचीत में इसकी पुष्टि की थी। इसके बाद जिला प्रशासन ने जहां मृत कौवे पाए गए थे, उससे 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद सभी पोल्ट्री फार्मों की जांच के आदेश दिये थे।

यूपी के दो शहरों में स्वाइन फ्लू ने पसारे पांव

कोरोना वायरस व बर्ड फ्लू के अलावा यूपी में स्वाइन फ्लू ने भी पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। ज्यादातर मामले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से आ रहे हैं। 03 मार्च को मेरठ में स्वाइन फ्लू के दो नए मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय ने मेरठ प्रशासन को फ्लू से निपटने के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। इससे पहले मेरठ में पीएसी के करीब 20 जवानों को स्वाइन फ्लू होने का मामला सामने आया था। मेरठ में जनवरी-2020 से 04 मार्च 2020 के बीच स्वाइन फ्लू के 81 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 09 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस वर्ष के शुरूआती दो महीनों में मेरठ में स्वाइन फ्लू के 356 संदिग्ध मरीजों की जांच हुई है। उधर लखनऊ में भी इस वर्ष अब तक स्वाइन फ्लू के करीब 50 मामले सामने आ चुके हैं। शुक्रवार को भी लखनऊ में स्वाइन फ्लू के पांच नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले मंगलवार को भी लखनऊ में स्वाइन फ्लू के नौ मरीज मिले थे। इनके परिवार को भी दवा दी जा रही है। सभी की हालत खतरे से बाहर है।

बिहार में 8 दिन में स्वाइन फ्लू के 6 मरीज मिले

बिहार में कोरोना वायरस और बर्ड फ्लू की आशंकाओं के बीच स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। बिहार में पिछले आठ दिनों में स्वाइन फ्लू के छह मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से एक युवक की हालत गंभीर है, उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। बिहार में छह मार्च को एक युवती में पहली बार स्वाइल फ्लू की पुष्टि हुई थी। पटना सिटी के गायघाट मोहल्ले की इस युवती को तेज बुखार आ रहा था। कोरोना वायरस के संदेह में इसकी जांच की गई तो स्वाइन फ्लू का पता चला था। सिविल सर्जन डॉ राजकिशोर ने बताया कि बिहार में अब तक पटना, शास्त्रीनगर, रामकृष्ण नगर, गया घाट और मच्छरहट्टा से स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं। सभी संक्रमितों के परिवार को भी सावधानी बरतने को कहा गया है। साथ ही उन्हें भी वायरस से सुरक्षित रखने के लिए दवाएं दी गई हैं।

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *