भोपाल: 20 जमातियों समेत 62 लोग कोरोना पॉजिटिव, एक की मौत

भोपाल. राजधानी भोपाल में सोमवार को 21 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। शहर में 24 घंटे में 44 संक्रमित सामने आ चुके हैं। इसे मिलाकर शहर में संक्रमितों का आंकड़ा अब 62 पर पहुंच गया है। इससे पहले शनिवार देर रात इब्राहिमगंज में रहने वाले 52 साल के एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। रविवार को आई रिपोर्ट में इन्हें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। चार दिन पहले सांस लेने तकलीफ के चलते नर्मदा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सोमवार को मिले संक्रमितों में चार पुलिसकर्मी हैं। इनमें दो महिला और दो पुरुष हैं। पांच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी हैं। इससे पहले रविवार को 23 संक्रमित मिले थे। इनमें 12 जमाती और 11 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी थे। अब तक स्वास्थ्य विभाग से 16 अधिकारी-कर्मचारी संक्रमित हो गए। वहीं, 20 जमाती संक्रमित पाए गए हैं। शहर दो मरीजों को जिसमें पत्रकार और उनकी बेटी हैं उन्हें तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद शुक्रवार रात डिस्चार्ज कर दिया गया था। 

भोपाल के 40 इलाकों को सील कर कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया

लगातार संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने शहर के 40 इलाकों को कंटेनमेंट एरिया घोषित करके सील कर दिया है। यह वह इलाके हैं, जहां संक्रमित व्यक्ति मिले हैं। कंटेंनमेंट एरिया घोषित होने के बाद इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करेंगी। सभी मरीजों के घर के आसपास के एक-एक किलोमीटर के क्षेत्र को निषेध कर दिया गया है। इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार से स्वास्थ्य विभाग की टीम स्क्रीनिंग का काम शुरू करेगी। परिवार के लोगों को होम क्वारैंटाइन किया गया है।

बाहर निकलने पर इन्हें हो सकता है जान का खतरा

कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने भोपाल की जनता से अपील की है कि ऐसे सभी लोग जो पहले से गैस पीड़ित रहे हैं, फेफड़े की समस्या है, सांस की बीमारी है, शुगर के पेशेंट हैं, बुजुर्ग हैं या स्मोकिंग करते हैं और वे लोग जिनका इम्युन सिस्टम कमजोर है, किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहे हैं। वह किसी भी कीमत पर घरों से बाहर न निकलें। न ही किसी को घर आने दें। कोरोना संक्रमण से उनकी जान को खतरा हो सकता है। साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। लगातार हाथ धोते रहें।

हेल्थ कॉर्पोरेशन के एमडी और एडी हेल्थ भी कोरोना पॉजिटिव

इससे पहले शनिवार को भोपाल में तीन कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इनमें स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव और सीनियर आईएएस अधिकारी पल्लवी जैन गोविल, एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ डाॅ. वीणा सिन्हा के अलावा भोपाल में आलू के बड़े व्यापारी अब्दुल गफ्फार की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इससे पहले हेल्थ कॉर्पोरेशन के एमडी और आयुष्मान योजना के सीईओ जे विजय कुमार की दो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा सोमवार को पांच अन्य कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। 

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 257 पहुंची

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 257 हुई। इंदौर में सबसे ज्यादा 151 मामले हैं। यहां 35 इलाकों को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है। वहीं,  भोपाल में संक्रमितों की संख्या 62 पहुंच गई। इंदौर-भोपाल के अलावा मुरैना में 12, जबलपुर में 8, उज्जैन में 8, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2, बैतूल, विदिशा में  1-1 मामला आया है। एक मरीज उत्तर प्रदेश का है।

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *