Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Coronavirus Pandemic Country Wise Cases LIVE Update; USA Pakistan China Brazil Russia France Spain Recovery Rate Covid 19 Cases | रूस के राष्ट्रपति पुतिन का आदेश- देश में अगले हफ्ते से वैक्सीन लगाने का कैम्पेन शुरू करें


  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Pandemic Country Wise Cases LIVE Update; USA Pakistan China Brazil Russia France Spain Recovery Rate Covid 19 Cases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन35 मिनट पहले

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने देश की डिप्टी पीएम से कहा है कि वे मास वैक्सीनेशन के फैसले पर सहमति बनाएं।

  • अब तक 6.41 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 14.85 लाख लोगों की मौत हुई, 4.44 करोड़ स्वस्थ
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1.41 करोड़ से ज्यादा, अब तक 2.76 लाख लोगों ने गंवाई जान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अधिकारियों से कहा है कि वे अगले हफ्ते से देश में कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दें। पुतिन ने डिप्टी पीएम तात्याना गोलिकोवा से कहा कि इस पर सहमति बनाएं। आप अगले हफ्ते मुझे रिपोर्ट न करें, लेकिन मास वैक्सीनेशन शुरू करा दें।

रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। यह वैक्सीन गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने तैयार की है। रूस के लोगों को इसे फ्री में लगाया जाएगा। दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी। यह कीमत दूसरी वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है।

अमेरिकी अस्पतालों में एक लाख से ज्यादा मरीज

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.41 करोड़ के पार हो गया। 4 करोड़ 44 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 14 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। इस बीच, सरकार ने कहा है कि वैक्सीन को जैसे ही अप्रूवल मिलता है तो सबसे पहले ये हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी।

अमेरिकी अस्पतालों पर दबाव
अमेरिका से तीन अहम अपडेट मिल रहे हैं।

पहला– टेक्सास और कैलिफोर्निया के बाद फ्लोरिडा तीसरा ऐसा राज्य हो गया है, जहां संक्रमितों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है। हालांकि, यहां के गवर्नर ने साफ कर दिया है कि सख्त प्रतिबंध नहीं लगाए जाएंगे।
दूसरा- देश में अस्पतालों पर दबाव काफी बढ़ गया है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, आंकड़े 96 हजार बता रहे हैं लेकिन देश के अस्पतालों में एक लाख से ज्यादा मरीज हैं। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है।
तीसरा- वैक्सीन या दवाइयों को अप्रूवल देने वाली फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटिव एजेंसी, यानी FDA, के कमिश्नर को मंगलवार रात व्हाइट हाउस तलब किया गया। अफसरों ने उनसे पूछा कि वैक्सीन के अप्रूवल में देर क्यों हो रही है? इस पर कमिश्नर स्टीफन हान का जवाब था- यहां बहुत मेहनत और तेजी से काम किया जा रहा है। कोई हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठा। हम जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं ले सकते।

मंगलवार को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन मार्केट से गुजरता एक व्यक्ति। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। व्हाइट हाउस ने FDA कमिश्नर को तलब कर उनसे वैक्सीन पर अपडेट मांगा है।

मंगलवार को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन मार्केट से गुजरता एक व्यक्ति। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। व्हाइट हाउस ने FDA कमिश्नर को तलब कर उनसे वैक्सीन पर अपडेट मांगा है।

बेल्जियम में 25 गिरफ्तार
बेल्जियम में कर्फ्यू उल्लंघन के मामले में 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। ये सभी पार्टी कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक, पार्टी करने वालों में एक नेता भी थे, जो एक गंदे नाले का सहारा लेते हुए भाग निकले। उनकी तलाश की जा रही है। घटना ब्रसेल्स के एक बार की बताई गई है। इस पार्टी में यूरोपीय यूनियन के दो डिप्लोमैट भी शामिल थे।

तुर्की में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा
तुर्की में लगातार नौवें दिन मरने वालों की संख्या बढ़ी। मंगलवार को यहां कुल 190 संक्रमितों की मौत हो गई। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिन संक्रमितों की मौत हुई है, उनमें से ज्यादातर अधिक उम्र के लोग हैं। इस बीच, हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि जो प्रतिबंध लागू किए गए हैं, उनका सख्ती से पालन कराया जाएगा। सरकार आज इस मामले में अहम बैठक करने जा रही है।

तुर्की में संक्रमण और मौतें बढ़ रही हैं। मंगलवार को डबलिन के एक स्टोर के बाहर से निकलती महिला। यहां एक प्रेरक संदेश लिखा था।

तुर्की में संक्रमण और मौतें बढ़ रही हैं। मंगलवार को डबलिन के एक स्टोर के बाहर से निकलती महिला। यहां एक प्रेरक संदेश लिखा था।

हेल्थ वर्कर्स को पहले वैक्सीन मिलेगी
अमेरिकी हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि जैसे ही वैक्सीन को अप्रूवल मिलता है तो यह सबसे पहले देश के लाखों हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी, क्योंकि वे खतरनाक हालात में काम कर रहे हैं। इस बारे में सरकार ने अपने स्तर पर पूरी तैयारियां भी कर ली हैं। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने भी इस बारे में तस्वीर साफ कर दी है। माना जा रहा है कि दो हफ्ते के अंदर अमेरिका में पहली वैक्सीन आ जाएगी।

स्कॉट एटलस का इस्तीफा
डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोनावायरस मामलों के स्पेशल एडवाइजर स्कॉट एटलस ने इस्तीफा दे दिया है। वे चार महीने पहले इस पद पर नियुक्त किए गए थे। एटलस की शुरुआत से ही आलोचना की जा रही थी। उन्होंने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे जरूरी उपायों को कभी तवज्जो नहीं दी। एक बार एटलस ने अमेरिका में कोरोना से हुई मौतों पर ही सवाल खड़े कर दिए थे। एटलस पेशे से न्यूरोलॉजिस्ट हैं और ट्रम्प के करीबी माने जाते हैं।

कोरोना प्रभावित टॉप-10 देशों में हालात

देश

संक्रमित मौतें ठीक हुए
अमेरिका 14,108,490 276,976 8,333,018
भारत 9,499,710 138,159 8,931,798
ब्राजील 6,388,526 173,862 5,656,498
रूस 2,322,056 40,464 1,803,467
फ्रांस 2,230,571 53,506 164,029
स्पेन 1,673,202 45,511 उपलब्ध नहीं
यूके 1,643,086 59,051 उपलब्ध नहीं
इटली 1,585,178 54,904 734,503
अर्जेंटीना 1,418,807 38,473 1,249,843
कोलंबिया 1,308,376 36,584 1,204,452

(आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं)





Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *