Coronavirus Updates: रेलवे की अपील- गर्भवती महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग न करें ट्रेन से सफर

Railway appeal

 कोविड-19 के खतरे के को देखते हुए रेलवे ने लोगों से अपील की है कि जिनका इम्यून कमजोर है वे ट्रेन में सफर करने से बचें। रेलवे ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो शुगर, ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। रेलवे ने कहा कि इन लोगो पर कोरोना वायरस के संक्रमण की सम्भावना अधिक होती है इसलिए इन्हें श्रमिक स्पेशल जैसी ट्रेनों में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

श्रमिक ट्रेनों में सफर करने वाले कुछ यात्रियों को लेकर रेलवे ने यह आशंका व्यक्त की कि सफर करने वालों में से कुछ लोग पहले से ही अस्वस्थ हैं और इसलिए कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा इनपर अधिक है। इस क्रम में रेलवे ने गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों व 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों से आग्रह किया है कि वे ट्रेन से यात्रा करने में संयम बरतें। 

नौ लोगों की हो चुकी है मौत  

बता दें कि अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार  यात्रियों  में से नौ की मौत हो गई। इसके बाद रेलवे की ओर से यह अपील की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, मरने वाले सभी यात्री पहले से अस्वस्थ थे। 1 मई से रेलवे ने देश भर में हर दिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है ताकि प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लौट सकें। 

सेवा में दिन-रात जुटा है रेलवे परिवार

रेलवे ने कहा, ‘ट्रेन में सफर करने वाले कुछ लोग पहले से ही अस्वस्थ हैं जिसके कारण उनपर संक्रमण का खतरा अधिक है। इस यात्रा में शामिल कुछ लोगों की कोविड-19 के कारण मौत हो गई जो पहले से अस्वस्थ थे।’ रेलवे ने कहा कि देश के सभी नागरिकों को रेल सेवाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे दिन रात जुटा हुआ है। इसने आगे कहा, ‘हम इस मामले में लोगों से सहयोग की उम्मीद करते हैं। किसी तरह की इमर्जेंसी होने पर रेलवे परिवार से संपर्क करने में न हिचकिचाएं हम हमेशा आपकी मदद करेंगे।’ रेलवे से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 और 138 है।  

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *