CSBC Bihar Police Constable Result 2020: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी, यहां देखें पूरा रिजल्ट

police

CSBC Bihar Police Constable Result 2020 : केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने 11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। अगले चरण शारीरिक परीक्षा के लिए पद से 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक शारीरिक परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 58264 है। बताया जा रहा है कि शारीरिक परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी। लिखित परीक्षा 12 जनवरी और 8 मार्च को आयोजित हुई थी। लिखित परीक्षा फाइनल मेरिट लिस्ट का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है। 

CSBC Bihar Police Constable Result 2020 देखने के लिए यहां क्लिक करें

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। 

11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी। 

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते हुई रिजल्ट में देरी
बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली पर भी कोरोना का असर पड़ा। कोरोना लॉकडाउन के चलते कॉपियों की जांच का काम देरी से हुआ। पर्षद ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी। गर्दनीबाग स्थित स्टेडियम की बुकिंग 15 अप्रैल से की गई थी।  पर लॉकडाउन के चलते इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। लेकिन 15 मई तक शारीरिक परीक्षा तो दूर, लिखित परीक्षा का काम भी शुरू नहीं हो सका। 

ये भर्तियां केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए निकालीं गई थीं। 12 जनवरी को कुल 6,68,016 और 8 मार्च को कुल 5,96,641 अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। दोनों दिन लिखित परीक्षा में कुल मिलाकर 10,52,243 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। 460 अभ्यर्थी कदाचार के आधार पर अयोग्य घोषित किए। 1051783 अभ्यर्थियों की आंसरशीट चेक हुई थी। 

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का मामा प्रेम प्रकाश पाण्डेय और उसका साथी अतुल दुबे पुलिस से मुठभेड़ में ढेर

चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में विकास दुबे को पकड़ने गई थी पुलिस आठ पुलिसकर्मियों की मौत मरने वालों में सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्रा

सीएम योगी आदित्यनाथ और डीजीपी आ रहे हैं कानपुर, शहीद पुलिसवालों को श्रद्धांजलि

  सीएम और डीजीपी आ रहे हैं कानपुर: कानपुर मुठभेड़ में मारे गए पुलिसकर्मियों को गॉड ऑफ ऑनर देने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ

subscribe to our 24x7 Khabar newsletter