Most Popular

Coronavirus Outbreak India Cases & Vaccination LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Mumbai Delhi Coronavirus News | 42530 नए मरीज मिले, केरल में सबसे ज्यादा 23676 केस; देश में एक दिन पहले सिर्फ 30530 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Dainik Bhaskar Morning News Podcast; New Population Policy in UP To Single dose of corona vaccine is ineffective on beta and delta variants And India-Sri Lanka ODI series will be held from 18 to 29 July And More | यूपी में दो से ज्यादा बच्चे हुए तो सरकारी नौकरी नहीं, कोरोना वैक्सीन की सिंगल डोज बीटा और डेल्टा वैरिएंट पर बेअसर, 18 से 29 जुलाई तक होगी भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; New Population Policy In UP To Single Dose Of Corona Vaccine Is Ineffective On Beta And Delta Variants And India Sri Lanka ODI Series Will Be Held From 18 To 29 July And More

39 मिनट पहले

नमस्कार,
आज रविवार है, तारीख 11 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्लपक्ष और प्रतिपदा तिथि।

सबसे पहले आज का प्रमुख इवेंट, जिस पर होगी नजर

1. ब्रिटिश बिजनेसमैन और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन आज शाम 6 बजे स्पेसशिप-2 यूनिटी से स्पेस की सैर पर जाएंगे। भारतीय मूल की सिरिशा भी उनके साथ जाएंगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कश्मीर में आतंकी सलाउद्दीन के 2 बेटे सरकारी नौकरी से बर्खास्त
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को आतंकियों के मददगार 11 सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। इनमें हिजबुल मुजाहिदीन के संस्थापक आतंकी सैयद सलाउद्दीन के 2 बेटे भी शामिल हैं। सलाउद्दीन कश्मीर का रहने वाला है, लेकिन इस समय वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में रह रहा है। वह यूनाइटेड जिहाद काउंसिल का भी हेड है। यह संगठन जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा ने मिलकर तैयार किया है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. दो से ज्यादा बच्चे हुए तो UP में सरकारी नौकरी, चुनाव लड़ने पर रोक
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। राज्य विधि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस आदित्यनाथ मित्तल ने इसे तैयार किया है। यदि ये ड्राफ्ट कानून में बदला तो UP में भविष्य में जिनके 2 से ज्यादा बच्चे होंगे, उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। ऐसे लोग कभी चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। इससे पहले लव जिहाद कानून का ड्राफ्ट भी आदित्यनाथ मित्तल ने ही तैयार किया था।
पढ़िए पूरी खबर..

3. WHO की चेतावनी- लापरवाही न करें, कोरोना अभी कमजोर नहीं
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि दुनिया के ज्यादातर इलाकों में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। इस बात के साफ सबूत हैं कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। ब्लूमबर्ग टीवी पर इंटरव्यू में सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कुछ देशों ने वैक्सीनेशन की मदद से संक्रमण के गंभीर मामलों और अस्पताल में भर्ती होने की दर को कम किया है। फिर भी दुनिया के बड़े हिस्से में ऑक्सीजन की कमी, अस्पताल में बेड की कमी और हाई डेथ रेट बनी हुई है।
पढ़िए पूरी खबर..

4. कोरोना वैक्सीन की सिंगल डोज बीटा और डेल्टा वैरिएंट पर बेअसर
साइंस मैग्जीन नेचर में पब्लिश फ्रांस के पाश्चर इंस्टीट्यूट की ताजा रिसर्च के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की एक डोज से वायरस के बीटा और डेल्टा वैरिएंट पर अमूमन कोई असर नहीं पड़ता। यह रिसर्च एस्ट्राजेनेका और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन लेने वालों पर की गई। भारत में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन कोवीशील्ड नाम से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनाई जा रही है। इसके उलट इन वैक्सीन के दोनों डोज लेने वाले लोगों के इम्यून सिस्टम ने काफी कुशलता से डेल्टा वैरिएंट को बेअसर कर दिया।
पढ़िए पूरी खबर..

5. बच्ची से सेक्स शब्द बोलने वाले बस कंडक्टर को एक साल की कैद
मुंबई की एक विशेष अदालत ने 13 साल की बच्ची से ‘सेक्स’ के बारे में बात करने के आरोप में बस कंडक्टर को एक साल की सजा सुनाई है। अदालत ने आरोपी चंद्रकांत सुदाम कोली को POCSO एक्ट की धारा 12 के तहत दोषी पाया और एक साल की सजा के साथ उस पर 15 हजार का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माना अदा न करने पर उसे 3 महीने का कठोर कारावास और भुगतना होगा। यह घटना साल 2018 की है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज अब 18 से 29 जुलाई तक खेली जाएगी
भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली लिमिटेड ओवर्स की सीरीज की नई तारीखें फाइनल हो गई हैं। अब यह सीरीज 18 से 29 जुलाई के बीच खेली जाएगी। श्रीलंकन स्क्वॉड में कोरोना आउट ब्रेक की वजह से यह फैसला लिया गया। पहले यह सीरीज 13 से 25 जुलाई के बीच होनी थी। पहला वनडे 18 जुलाई, दूसरा 20 जुलाई और आखिरी मैच 23 जुलाई को खेला जाएगा। वहीं, टी-20 के मुकाबले 25, 27 और 29 जुलाई को होंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

7. पेसिफिक ओशन में मिला चौकोर आंखों वाला ग्लास ऑक्टोपस

यह फोटो प्रशांत महासागर की गहराई में मिले एक दुर्लभ पारदर्शी ऑक्टोपस का है। इसे ग्लास ऑक्टोपस का नाम दिया गया है। खास बात है कि इस ऑक्टोपस की स्किन इतनी पारदर्शी है कि इसमें मौजूद सभी अंग आंखों से देखे जा सकते हैं। इसे फीनिक्स आइलैंड के पास देखा गया। वैज्ञानिक भाषा में इसे विट्रेलेडोनेल्ला रिकार्डी कहते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है, ऑक्टोपस की इस प्रजाति तक पहुंचना मुश्किल होता है, क्योंकि ये बेहद गहराई में रहते हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. IPL के मौजूदा सीजन में CSK हारी तो धोनी रिटायरमेंट ले सकते हैं। इस पर सुरेश रैना ने कहा है कि अगर हम जीते तो उन्हें एक साल और खेलने के लिए मनाऊंगा
  2. देश में नशे की दूसरी सबसे बड़ी खेप दिल्ली में पकड़ी गई है। पुलिस ने 2500 करोड़ रुपए की 350 किलो हेरोइन बरामद की है। इसे डार्कनेट पर बेचने की तैयारी थी

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2006 में 11 जुलाई को शाम 6 बजकर 20 मिनट पर चर्चगेट से बोरीवली जाने वाली ट्रेन में खार और सांता क्रूज के बीच बम धमाका हुआ। अगले कुछ मिनटों में 7 धमाके हुए। 189 लोग मारे गए और करीब 800 जख्मी हुए। सभी ब्लास्ट मुंबई लोकल के फर्स्ट क्लास डिब्बों में हुए। धमाके इतने ताकतवर थे कि ट्रेन के डिब्बे चपटे हो गए थे। इन हमलों लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था। एटीएस ने 13 लोगों को आरोपी बनाया। 9 साल बाद 2015 में 12 लोग दोषी पाए गए। एक आरोपी बरी हो गया। 12 में से 5 को फांसी की सजा सुनाई गई और बाकी को उम्रकैद हुई।

और अब आज का विचार
हर कोई जीनियस है। लेकिन आप एक मछली को उसके पेड़ पर चढ़ने की काबिलियत से आंकते रहेंगे तो वह पूरी उम्र खुद को मूर्ख ही समझती रह जाएगी- अल्बर्ट आइंस्टीन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *