Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Dainik Bhaskar Top News Headlines; Glacier burst in Uttrakhand And RT-PCR test is unable to detect new mutants of Corona To ruckus over telecast of Modi’s meeting And Punjab beat Mumbai in IPL And More | उत्तराखंड में फिर टूटा ग्लेशियर, RT-PCR टेस्ट की पकड़ में नहीं आ रहे कोरोना के नए म्यूटेंट और IPL में पंजाब ने मुंबई को हराया


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Glacier Burst In Uttrakhand And RT PCR Test Is Unable To Detect New Mutants Of Corona To Ruckus Over Telecast Of Modi’s Meeting And Punjab Beat Mumbai In IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार!
फ्रांस में कब हुआ आतंकी हमला? बंगाल में कैसे हो रही है वैक्सीन की सियासत? कोरोना में सरकार कैसे रखेगी गरीबों का खयाल? केंद्र सरकार के खिलाफ क्यों हैं मेघालय के गवर्नर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 202.37 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 51% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,099 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,589 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,336 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • जस्टिस एन.वी. रमना सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस का पदभार संभालेंगे। वे जस्टिस एस.ए. बोबडे की जगह लेंगे।
  • कांग्रेस अपना डिजिटल चैनल ‘INC TV’ शुरू करेगी। इसके उद्धाटन के लिए राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस को चुना गया है।
  • गांवों में रिहायशी संपत्ति का ड्रोन से सर्वे कर लोगों को उसके मालिकाना हक के दस्तावेज मुहैया कराने की योजना शुरू होगी।
  • तुर्की के इस्तांबुल में अफगानिस्तान से संबंधित सभी पक्षों के साथ बातचीत शुरू होगी। यह बातचीत 4 मई तक चलेगी।

देश-दुनिया

उत्तराखंड में फिर टूटा ग्लेशियर
उत्तराखंड में भारत-चीन बॉर्डर के पास चमोली के जोशीमठ में ग्लेशियर टूट गया है। ये जानकारी बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने दी है। उन्होंने कहा कि यहां सड़क निर्माण का काम चल रहा था, लेकिन हादसे में काम कर रहे मजदूरों को नुकसान नहीं पहुंचा। ग्लेशियर टूटने का कारण भारी बर्फबारी को माना जा रहा है। हादसे की वजह से जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बर्फ से ढंक गया है।

मुंबई के कोविड अस्पताल में आग से 14 की मौत
महाराष्ट्र के विरार वेस्ट में विजय वल्लभ हॉस्पिटल के सेकंड फ्लोर पर बने ICU में शुक्रवार तड़के साढ़े तीन बजे आग लगने से 14 मरीजों की मौत हो गई। ये सभी वेंटीलेटर पर थे। मरीजों के परिजनों का आरोप है कि आग लगने के दौरान ICU में न नर्स थी और न ही कोई डॉक्टर। जब तक उन्हें इसकी जानकारी हुई, पूरे वार्ड में धुंआ फैल गया था। अस्पताल में फायर सेफ्टी उपकरण भी नहीं थे।

RT-PCR टेस्ट में डिटेक्ट नहीं हो रहा कोरोना
जिस तेजी से देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से वायरस भी खुद को बदल रहा है। वायरस के डबल और ट्रिपल म्यूटेंट RT-PCR जांच में भी पकड़ नहीं आ रहे हैं। नए वायरस से संक्रमित मरीज के अंदर लक्षण भी बदल गए हैं। अब पुराने लक्षणों के अलावा कोरोना मरीजों में त्वचा में निशान पड़ना, आंखों में संक्रमण होने जैसे कई नए लक्षण भी दिख रहे हैं।

कोरोना के डरावने आंकड़े, मौतों का भी रिकॉर्ड
देश में कोरोना की तस्वीर डरा रही है। शुक्रवार रात के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे के अंदर 3 लाख 32 हजार 320 लोग पॉजिटिव पाए गए। लगातार दूसरे दिन एक दिन में 3 लाख से ज्यादा केस मिले। मौतों का आंकड़ा भी 2000 के पार ही बना हुआ है। मौतों के मामले में भारत अब दुनिया में पहले पायदान पर पहुंच गया है। इतनी ज्यादा मौतें दुनिया के किसी भी देश में नहीं हो रही हैं।

पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से हराया
पंजाब किंग्स (PBKS) ने IPL 2021 के 17वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) को 9 विकेट से शिकस्त दी। पंजाब टीम की इस सीजन में यह दूसरी जीत है। इसी के साथ टीम पॉइंट टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गई। मैच में रोहित शर्मा ने फिफ्टी लगाई, लेकिन उस पर लोकेश राहुल की 60 रन की पारी भारी रही। दोनों अपनी-अपनी टीम के कप्तान भी हैं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई टीम ने 6 विकेट गंवाकर 131 रन बनाए। जवाब में पंजाब किंग्स ने 17.4 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 132 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

PM की मीटिंग के टेलीकास्ट पर सियासत
प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की शुक्रवार को हुई बैठक में अजीब वाकया सामने आया। बैठक का मुद्दा कोरोना से बिगड़ते हालात थे, लेकिन पूरी बात इस बैठक का दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा लाइव टेलीकास्ट कर दिए जाने पर जा अटकी। दरअसल, 10 राज्यों के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ऑनलाइन जुड़े हुए थे। जैसे ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बोलने की बारी आई तो मीटिंग का लाइव टेलीकास्ट देश के टीवी चैनलों पर चलने लगा। केजरीवाल का लहजा सख्त था।

फ्रांस में आतंकी हमला, हमलावर ढेर
फ्रांस में शुक्रवार दोपहर एक महिला पुलिस अफसर की गला काटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद पेरिस की सभी सीमाएं सील कर दी गईं हैं। आतंकी हमले के कुछ ही देर में एंटी टेररिस्ट यूनिट ने आतंकी को घेर कर मार गिराया। यूनिट को शक है कि इस आतंकी के कुछ और साथी भी हमले में शामिल थे। उनकी तलाशी के लिए ऑपरेशन जारी है।

बंगाल में वैक्सीन की सियासत
पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में नया हथियार बना है कोरोना वैक्सीन। भाजपा और तृणमूल दोनों ने राज्य के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगवाने का ऐलान किया है। ममता बनर्जी ने गुरुवार को ऐलान किया कि राज्य में 5 मई से फ्री टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके जवाब में शुक्रवार को भाजपा ने भी ऐलान कर दिया कि राज्य में उसकी सरकार बनने पर सभी को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

बंगाल में मोदी की वर्चुअल रैलियां
कोरोना से बिगड़ती स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में शुक्रवार शाम 5 बजे वर्चुअल रैलियां की। इस दौरान PM ने मालदा, मुर्शिदाबाद, वीरभूम और कोलकाता के मतदाताओं को संबोधित किया। मोदी ने कहा, पश्चिम बंगाल के ये चुनाव सिर्फ सत्ता बदलने के लिए नहीं हैं, बल्कि इन चुनावों में मैं एक आकांक्षी, एक आशावादी पश्चिम बंगाल को उभरते देख रहा हूं।

MP में नर्स चुरा रही थी रेमडेसिविर
बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मध्यप्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर प्रेमी-प्रेमिका की अजब कहानी सामने आई है। दरअसल, भोपाल के जेके अस्पताल की नर्स कोरोना मरीजों को नॉर्मल इंजेक्शन लगाकर रेमडेसिविर चुरा लेती थी और अपने प्रेमी के जरिए उसे ब्लैक में बिकवाती थी। जब भोपाल की कोलार पुलिस ने एक युवक को दबोचा, तो इस अजब प्रेम की गजब कहानी का सच सामने आया।

सरकार के खिलाफ मेघालय के गवर्नर
मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का फिर समर्थन किया है। हरियाणा की चरखी दादरी की सांगवान खाप चालीस के प्रधान सोमवीर सांगवान के पत्र के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं कभी आप लोगों का साथ नहीं छोड़ूंगा। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को यह बताने की कोशिश की है कि वे गलत रास्ते पर हैं और किसानों को दबाने, डराने और धमकाने का प्रयास न करें।

ऑक्सीजन पर एक्शन में सरकार
अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के बीच सरकार एक्शन मोड में है। सेना की मेडिकल विंग आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेस (AFMS) ने जर्मनी से पोर्टेबल ऑक्सीजन प्लांट ऑर्डर किए हैं। अगले एक हफ्ते में 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट सेना के अस्पतालों में लगाए जाएंगे। वहीं एयरफोर्स के विमान ऑक्सीजन के खाली टैंकरों को फिलिंग प्लांट तक ले जा रहे हैं। रेलवे भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है।​

एक्सप्लेनर
पेट के बल लेटने से कैसे बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल?

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मरीजों को शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने के लिए पेट के बल लेटने (प्रोनिंग) की सलाह दी है। यह खासकर उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिनके इन्फेक्शन की वजह से फेफड़े खराब हो चुके हैं और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार ने क्या सलाह दी है और यह किस तरह मरीजों के लिए लाभदायक है?
पढ़िए पूरी खबर…

विदिशा में चलती गाड़ी से गिरा संक्रमित का शव
मध्यप्रदेश के विदिशा मेडिकल कॉलेज में कोविड शव के साथ बड़ी लापरवाही सामने आई। सड़क पर दौड़ते शव वाहन से डेड बॉडी नीचे गिर गई। लोगों ने देखा तो तेज आवाज देकर शव वाहन को रुकवाया। इसके बाद डेड बॉडी फिर उसमें रखी गई और फिर उसे अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

कोरोना में गरीबों का खयाल
कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों की मदद के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की है। इसके तहत केंद्र सरकार मई और जून के महीने में हर गरीब को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिल सकेगा। इस पर करीब 26 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पिछले साल भी गरीबों की मदद के लिए इसे लागू किया गया था।

पॉजिटिव खबर
हेल्दी फूड के बिजनेस से लाखों की कमाई

मुंबई में रहने वाली रुक्मिणी बनर्जी ने दो साल पहले हेल्दी और न्यूट्रिशनल फूड का स्टार्टअप शुरू किया। अभी हर महीने वे एक से डेढ़ लाख रुपए का बिजनेस कर रही हैं। 2017 में उन्होंने मैटरनिटी लीव लिया। इसी दौरान उन्होंने कुछ हेल्दी फूड्स बनाना शुरू किया। अभी वो चार तरह के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर रही हैं। जिसमें आलमंड बार, पीनट बटर बार, हनी एंड ओट कुकीज और रागी कुकीज शामिल है। शिल्पा सेठी, नेहा धूपिया सहित कई सेलिब्रिटी उनकी तारीफ कर चुकी हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

ऑक्सीजन की जरूरत घटाएगी कोरोना की नई मेडिसिन
अहमदाबाद की दवा कंपनी जायडस कैडिला ने दावा किया है कि उसने कोविड-19 का इलाज करने के लिए दवा खोज ली है। क्लीनिकल ट्रायल्स में यह दवा 91% तक असरदार साबित हुई है। इसकी वजह से ऑक्सीजन चढ़ाने की जरूरत भी कम हुई है। कंपनी को इस दवा के लिए शुक्रवार को ड्रग रेगुलेटर से अप्रूवल मिल गया है। इस दवा का नाम ‘वीराफिन’ रखा गया है।

कोरोना थामने में कारगर वैक्सीनेशन
भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। कुछ समय पहले ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, इजराइल, इटली जैसे देशों में भी कोरोना की रफ्तार बेहद तेज थी। अब इन देशों के हालात बिल्कुल बदल गए हैं। इसका एकमात्र कारण है वैक्सीनेशन। इजराइल में सबसे ज्यादा 61% आबादी को वैक्सीन दी गई और वह मास्क फ्री कंट्री बन गया। अमेरिका में करीब 40% वैक्सीनेशन से 80% केस कम हुए। UK की 49% आबादी को वैक्सीन लगी और वहां 97% केस घट गए।

शाही परिवार का स्टोक पार्क अब अंबानी का
ब्रिटेन का मशहूर और आईकॉनिक कंट्री क्लब स्टोक पार्क अब भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की मिल्कियत हो गया है। 300 एकड़ में बने इस क्लब को मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपए (5.70 करोड़ पाउंड) में खरीदा है। यह अधिग्रहण रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होलडिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने किया है। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

नासा ने मंगल ग्रह पर बनाई ऑक्सीजन
नासा के परसिवरेंस रोवर ने 63 दिन बाद अपने प्रमुख उद्देश्यों में से एक में सफलता हासिल कर ली है। रोवर ने मॉक्सी नाम के उपकरण से मंगल के वायुमंडल से कार्बन डाइऑक्साइड लेकर 5 ग्राम ऑक्सीजन बनाई है। यह ऑक्सीजन एक अंतरिक्ष यात्री के 10 मिनट तक सांस लेने के बराबर है। नासा के मुताबिक, दुनिया में यह पहली बार हुआ है, जब धरती के बाद किसी और ग्रह पर सांस लेने योग्य ऑक्सीजन बनाई गई है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • कोरोना के दौर में लोगों की मदद कर चर्चा में आए एक्टर सोनू सूद कोरोना संक्रमण से उबर गए हैं।
  • रक्षा मंत्रालय ने शॉर्ट सर्विस कमीशन वाले वाले डॉक्टरों का कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया है।
  • अस्पतालों में जगह कम पड़ने पर स्वास्थ्य मंत्री ने केवल जरूरत वाले कोरोना मरीजों को अस्पताल जाने को कहा है।
  • जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन जून या जुलाई तक भारत में उपलब्ध होगी। यह सिंगल शॉट वैक्सीन है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *