रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

Drink For Improve Immunity And Digestion: सभी जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना चाहिए, लेकिन इससे होता क्या है शायद कम ही लोग जानते होंगे. इस वजह से लोग इसको फॉलो भी नहीं करते हैं. शरीर को स्वस्थ और फिट (Healthy And Fit) रखने में पानी की भूमिका अहम होती है. लेकिन सुबह पानी पीने फायदे (Benefits Of Drinking Water In Morning) कई हैं.

Lukewarm Water Benefits: सभी जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना चाहिए, लेकिन इससे होता क्या है शायद कम ही लोग जानते होंगे. इस वजह से लोग इसको फॉलो भी नहीं करते हैं. शरीर को स्वस्थ और फिट (Healthy And Fit) रखने में पानी की भूमिका अहम होती है. लेकिन सुबह पानी पीने फायदे (Benefits Of Drinking Water In Morning) कई हैं. वैसे तो हर किसी को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी Lukewarm Water) पीते हैं तो आपको कमाल के फायदे हो सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका पेट साफ हो सकता है बल्कि बेहतर पाचन (Improve Digestion) से लेकर ग्लोइंग स्किन तक कई शानदार फायदे मिल सकते हैं.

इसके अलावा पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. गर्मियों में सुबह खाली पेट (Empty Stomach) एक गिलास पानी पीने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में कब्ज की समस्या (Constipation Problems) ज्यादा होती है ऐसे में सुबह पानी पीने से आपको इस समस्या से भी निजात मिल सकती है. यहां जानें सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के शानदार फायदों के बारे में…इसके अलावा पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. गर्मियों में सुबह खाली पेट (Empty Stomach) एक गिलास पानी पीने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में कब्ज की समस्या (Constipation Problems) ज्यादा होती है ऐसे में सुबह पानी पीने से आपको इस समस्या से भी निजात मिल सकती है. यहां जानें सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के शानदार फायदों के बारे में…

गर्मियों में रोजाना सुबह पिएं गुनगुना पानी | Drink Lukewarm Water Every Morning In Summer

1. शरीर को करेगा डिटॉक्स 

रोजाना शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है, क्योंकि शरीर में खानपान के  साथ और भी वजह से गंदगी हो जाती है. जो पेट की समस्याएं, कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है. इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने यानि गंदगी को बाहतर निकालने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं. अगर आप इसको स्वाद के साथ लेना चाहते हैं तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.

2. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद मिल सकती है. पानी पीने से शरीर की इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता और मजबूत हो सकती है. बेहतर परिणाम के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा कटा हुआ नींबू का रस मिल सकते हैं. इस ड्रिंक को राजाना पीने से काफी फायदा हो सकता है.

 

3.  पाचन होगा बेहतर

गर्मियों में अपच की समस्या होना आम है. क्योंकि गर्मी की वजह से खाना आसानी से पचता नहीं है और आप खाना खाने के बाद गर्मी की वजह से बाहर टहलने से भी परहेज करते हैं. ऐसे में आप रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं. इससे आपको गैस, कब्ज, अपच, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

4. वजन को कंट्रोल में रखेगा

ऐसा नहीं है कि कम वजन वाले लोग रोजाना गुनगुना पानी पीने से और पतले हो जाएंगे बल्कि यह दोनों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाना चाहता है और जो वजन बढ़ाना चाहता है. जो लोग वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं वह रोजाा सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कटा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.

5. ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

आप जितना हाइड्रेट रहेंगे आपकी स्किन का ग्लो उतना ही बढ़ता जाएगा. रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ सकता है. इसके लिए आपको किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. स्किन का सीदा संबंध हमारी डाइट और खानपान से होता है. हम जिस तरह की डाइट को फॉलो करेंगे हमारी स्किन पर भी उसी तरह का प्रभाव पड़ता है.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और के लिए जुड़े रहिए

Credit:

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

भारत के पराक्रम से पीछे हटा चीन, लद्दाख में 3 पोस्ट से लौटने लगे चीनी सैनिक

लद्दाख में चीन के सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. गलवान से चीन के सैनिकों की गाड़ियां, बख्तरबंद गाड़ियां वापस जा

कोरोना संकट की वजह से 70 फीसदी स्टार्टअप की हालत बहुत खराब, 12 फीसदी बंद: स्टडी

इंडस्ट्री चैम्बर फिक्की और इंडियन एंजेल नेटवर्क (IAN) के देशव्यापी सर्वे के नतीजों के अनुसार, करीब 70 फीसदी स्टार्टअप की हालत खराब है और केवल

subscribe to our 24x7 Khabar newsletter