ICC Test Ranking : विराट कोहली नंबर दो, जानिए आखिर किसने मारी बाज़ी

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में बल्लेबाजों की लिस्‍ट में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. टॉप 10 में दो अन्य भारतीय बल्लेबाज भी शामिल हैं. मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में ह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नौवें स्थान पर खिसक गए हैं. कप्‍तान विराट कोहली 886 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा (766)  अजिंक्य रहाणे  (726) भी बल्लेबाजी लिस्‍ट में आठवें 10वें स्थान पर कायम हैं. आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ टॉप रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं.

 

उधर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि रविंद्र जडेजा आलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. साउथम्पटन में ड्रॉ टेस्ट के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर वापसी की, जबकि इंग्लैंड की स्टुअर्ट ब्रॉड जेम्स एंडरसन की अनुभवी तेज गेंदबाजी जोड़ी को भी फायदा हुआ है. फरवरी में करियर की सर्वश्रष्ठ पांचवी रैंकिंग हासिल करने वाले बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 47 रन की बदौलत एक बार फिर यह रैंकिंग हासिल की.

साउथम्पटन में अर्धशतक जड़ने वाले पाकिस्तान के आबिद अली (49) मोहम्मद रिजवान (75) ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की. स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरे टेस्ट में 56 रन देकर चार विकेट चटकाने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि 60 रन देकर तीन विकेट हासिल करने वाले जेम्‍स एंडरसन दो स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की पारी में 28 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास दो स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर हैं. बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के जैक क्राउले 53 रन की पारी के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर हैं. इंग्‍लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स कप्तान जो रूट ने अपना क्रमश: सातवां नौवां बरकरार रखा है.

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भारत 360 अंक के साथ टॉप पर है जबकि उसके बाद आस्ट्रेलिया (296) का नंबर आता है. इंग्लैंड 279 अंक के साथ तीसरे जबकि पाकिस्तान 153 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है

 

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *