Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

India Coronavirus Case Current Situation 18th June 2021 Update; Health Ministry Joint Secretary Lav Agarwal | वैक्सीन ली है तो कोरोना होने पर हॉस्पिटल जाने की संभावना 80% तक कम होगी, ICU की जरूरत सिर्फ 6%


  • Hindi News
  • National
  • India Coronavirus Case Current Situation 18th June 2021 Update; Health Ministry Joint Secretary Lav Agarwal

नई दिल्ली27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या घटकर 7.98 लाख हो गई है। - Dainik Bhaskar

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या घटकर 7.98 लाख हो गई है।

वैक्सीन लगवा चुके लोग अगर कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं, तो उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना 75 से 80% कम हो जाती है। साथ ही उसे ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने की संभावना 8% और ICU में भर्ती कराने की जरूरत सिर्फ 6% रह जाती है। नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने शुक्रवार को कोरोना के हालात पर होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कई स्टडीज के आधार पर यह दावा किया।

उन्होंने बताया कि रूरल एरियाज में 18 साल से कम उम्र के लोगों में सीरोपॉजिटिविटी रेट 56% और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में 63% है। इस जानकारी से पता चलता है कि बच्चे कोरोना से संक्रमित थे, लेकिन इसका असर बहुत हल्का था। तीसरी लहर में भी बच्चों में संक्रमण के कुछ ही मामले सामने आने के आसार हैं

वहीं, WHO-AIIMS के सर्वे से पता चलता है कि 18 साल से कम और इससे ज्यादा उम्र के लोगों में सीरोपॉजिटिविटी लगभग बराबर है। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह 67% और इससे कम उम्र के लोगों में 59% बताई गई है। शहरी इलाकों में यह 79% और 78% है।

नए वैरिएंट आते रहेंगे
वायरस के म्यूटेशन पर डाॅ. पॉल ने कहा कि कोरोना वैरिएंट आते रहेंगे और बढ़ते भी रहेंगे। इसे काबू करने के फॉर्मूले में कोई बदलाव नहीं आएगा। नया वैरिएंट आए, इससे पहले ही हमें उससे बचने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस बीच एक खबर यह भी आई है कि इंडियन SARS-CoV-2 जीनोमिक कंसोर्टिया (INSACOG) जल्द ही डेल्टा प्लस वैरिएंट पर रिपोर्ट जारी करेगा। सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

रिकवरी रेट 96% पर पहुंची
इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या घटकर 7.98 लाख हो गई है। पिछले 3 दिन में इनमें 1.14 लाख की कमी आई है। अब रिकवरी दर बढ़कर 96% हो गई है।

उन्होंने बताया कि हम हर रोज़ 18.4 लाख कोरोना टेस्ट कर रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 62,480 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 11 दिनों से एक लाख से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। कोरोना मामलों के पीक में 85% की कमी देखी गई है। उन्होंने कहा कि यह सच नहीं हो सकता है कि तीसरी लहर में बच्चे बहुत ज्यादा प्रभावित होंगे। इसके बावजूद सरकार तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

लव अग्रवाल ने बताया कि 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। वहीं 5 करोड़ से ज्यादा को दूसरा डोज लगाया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *