Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Kisan Andolan, MP Lockdown News To COVID Home Test Kit; Today Top Headlines From Dainik Bhaskar | अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना टेस्टिंग, साल के आखिर तक सभी एडल्ट्स का वैक्सीनेशन और क्वारैंटाइन में इंडियन क्रिकेट टीम



  • Hindi News
  • National
  • Kisan Andolan, MP Lockdown News To COVID Home Test Kit; Today Top Headlines From Dainik Bhaskar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

39 मिनट पहले

नमस्कार!
कहां विदेश से एक करोड़ वैक्सीन लाने की तैयारी है? PM मोदी को बिहार का एक ऐप क्यों पसंद आया? किसानों के लिए कौन सी बड़ी घोषणा हुई है? MP में कोरोना कर्फ्यू की अनलॉकिंग कब होगी शुरु ?आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 216.50 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,232 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,767 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,301 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • कोरोना के चलते किसान आंदोलन अब वर्चुअल तरीके से होगा। किसान नेता आज इसकी घोषणा कर सकते हैं।
  • चक्रवात ताऊ ते के असर से उत्तर भारत में कई जगह तेज और भारी बारिश हो सकती है।

देश-विदेश

अब घर पर ही कर सकेंगे कोरोना की जांच
कोरोना की टेस्टिंग पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया। ICMR ने घर में कोरोना का टेस्ट करने के लिए एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दे दी। इस किट के जरिए लोग नाक के जरिए सैंपल लेकर संक्रमण की जांच कर सकेंगे। इसके इस्तेमाल के लिए नई एडवाइजरी भी जारी की गई है। ICMR की ओर से जारी बयान के मुताबिक, होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है।

साल के आखिर तक सभी वयस्कों का वैक्सीनेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि भारत इस साल के आखिर तक कोरोना की 267 करोड़ डोज हासिल कर लेगा। इससे हम कम से कम अपनी पूरी वयस्क आबादी को टीका लगाने की स्थिति में होंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के 51 करोड़ डोज जुलाई तक और 216 करोड़ डोज अगस्त से दिसंबर के बीच उपलब्ध कराई जाएगी। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोना के हालात पर की गई वर्चुअल मीटिंग में हर्षवर्धन ने यह बात कही।

स्तनपान कराने वाली मांओं को लगेगी कोरोना वैक्सीन
नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड (NEGVAC) की वैक्सीनेशन को लेकर की गई नई सिफारिशों को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इनके मुताबिक, कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले व्यक्ति को 3 महीने बाद वैक्सीन की डोज दी जा सकती है। इसके अलावा दूध पिलाने वाली मांओं को भी टीके लगाने की सिफारिश को मान लिया गया है। अब तक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीका नहीं लगाया जा रहा था। गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन पर अब भी फैसला नहीं हुआ है।

किसानों को DAP खाद 1200 रु. में ही मिलेगी
केंद्र सरकार बुधवार शाम को किसानों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आई। सरकार ने DAP फर्टिलाइजर पर सब्सिडी 140% बढ़ा दी है। यानी अब किसानों को प्रति बोरी 500 रुपए की जगह 1200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। इससे किसानों को 2,400 रुपए प्रति बोरी की जगह 1200 रुपए कीमत चुकानी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई हाईलेवल मीटिंग में यह फैसला लिया गया। केंद्र सरकार इसके लिए सब्सिडी पर 14,775 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करेगी।

इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया ने मांगा सॉफ्ट क्वारैंटाइन
टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे के लिए 2 जून को रवाना होगी। वहां उसे 18 से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है, लेकिन BCCI और टीम के सामने चुनौती इंग्लैंड के सख्त क्वारैंटाइन नियमों की है। ये नियम खिताबी मैच के लिए तैयारियों में रोड़ा बन सकते हैं। ये लागू रहे तो टीम को मैच की तैयारियों के लिए केवल 6 दिन मिलेंगे। BCCI चाहता है कि खिलाड़ी ज्यादा प्रैक्टिस कर सकें इसलिए सॉफ्ट क्वारैंटाइन हो। इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड और BCCI के बीच इस पर बातचीत चल रही है।

PM मोदी को भाया बिहार का HIT ऐप
PM नरेंद्र मोदी ने बिहार में होम आइसोलेशन के मरीजों की जानकारी के लिए बनाए गए होम आइसोलेशन ट्रैकिंग ऐप (HIT) की तारीफ की है। मोदी ने इसे पूरे देश में लागू करने की बात कही है। कोरोना की समीक्षा के दौरान पटना के DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने इस ऐप के बारे में बताया था। इस ऐप के जरिए कोरोना मरीज की सेहत का अपडेट हर दिन स्वास्थ्य विभाग को मिल जाता है। किस मरीज को होम आइसोलेशन में रहना है और किसे एडमिट करना है, यह भी अब ऐप से ही तय हो जाएगा।

मुंबई में वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर
बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज करने के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला है। BMC के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बुधवार को एक इंटरव्यू में बताया कि मुंबई देश का पहला ऐसा शहर है जो स्वतंत्र रूप से टीके का आयात करने जा रहा है। BMC वैक्सीन आयात करने पर करीब 7 अरब रुपए (96 मिलियन डॉलर) खर्च करेगा। चहल ने बताया कि अगर उनके पास डेढ़ करोड़ डोज आएंगी, तो 60 दिन में मुंबई के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकती है।

MP में 1 जून से होने लगेगा अनलॉक
मध्यप्रदेश में 31 मई के बाद लॉकडाउन से राहत मिलने लगेगी। इसकी शुरुआत उज्जैन से हो सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके संकेत दिए हैं। बुधवार को उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री ने क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में कहा कि 31 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। इसके बाद 1 जून से धीरे-धीरे जिलों को खोला जाएगा। CM ने तीसरी लहर के लिए भी तैयार रहने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज सरकार मुफ्त करवाएगी।

राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित
राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। यहां कोरोना से ठीक हुए लोगों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। इससे अब तक राज्य में दो लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक दिन पहले इसे राजस्थान की हेल्थ इंश्योरेंस चिरंजीवी योजना में शामिल किया था। इसके बाद अब यह कदम उठाया है। अब इस बीमारी की प्रभावी तरीके से मॉनिटरिंग हो सकेगी, साथ ही इलाज को लेकर भी गंभीरता बरती जा सकेगी।

कोरोना पर केजरीवाल के बयान पर सियासत
सिंगापुर में कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़े दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दावे पर सियासत तेज हो गई है। दरअसल, केजरीवाल ने कहा था- सिंगापुर में मिला नया वैरिएंट बच्चों के लिए खतरनाक है। इस पर सिंगापुर सरकार ने केजरी के ट्वीट का जवाब दिया और कहा- इस बात में कोई सच नहीं है कि सिंगापुर में कोविड का नया वैरिएंट मिला है। इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सिंगापुर और भारत ठोस भागीदार रहे हैं। लोगों को ठीक से पता होना चाहिए कि उनकी गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां हमारी लंबी साझेदारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

अजीत सिंह के बेटे बनेंगे RLD के नए चीफ
राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के मुखिया चौधरी अजित सिंह की मौत के बाद पार्टी के अगले मुखिया की घोषणा 25 मई को होगी। इसी दिन पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है। माना जा रहा है कि स्व. चौधरी अजित सिंह के पुत्र और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत चौधरी को पार्टी का मुखिया बनाकर उनकी ताजपोशी की जाएगी। कोरोना के कारण बैठक वर्चुअल होगी, जिसमें सभी कार्यकारिणी सदस्य ऑनलाइन भाग लेंगे।

मददगार कोहली का विराट दिल
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली कोरोना से जंग में लोगों के साथ हैं। लोगों के इलाज के लिए करीब 11 करोड़ रुपए जुटाने के बाद अब उन्होंने पूर्व महिला क्रिकेटर केएस श्रवन्ती नायडू की मां के इलाज के लिए 6.77 लाख रुपए डोनेट किए हैं। श्रवन्ती के माता-पिता कोरोना से जूझ रहे हैं और ICU में भर्ती हैं। उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। श्रवन्ती ने कुछ दिन पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन से सोशल मीडिया पर मदद मांगी थी।

क्वारैंटाइन में इंडियन क्रिकेट टीम
भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें अगले महीने की शुरुआत में इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत सभी खिलाड़ियों को मुंबई में दो सप्ताह के लिए क्वारैंटाइन रहना है। इसके लिए दोनों टीमों के खिलाड़ी बुधवार को मुंबई पहुंच गए। इंग्लैंड में भी उन्हें क्वारैंटाइन पीरियड पूरा करना है। पुरुष टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। इसके बाद इंग्लैंड के साथ अगस्त-सितंबर में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट सहित 7 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं।

इजराइल-फिलिस्तीन की जंग नहीं चाहता अमेरिका
इजराइल और फिलिस्तीन की जंग शुरू हुए 10 दिन हो चुके हैं। UN सिक्योरिटी काउंसिल में एक हफ्ते में तीन बार इजराइल के पक्ष में वीटो करने वाला अमेरिका भी अब इजराइल को यह जंग रोकने की नसीहत देने लगा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने नेतन्याहू से कहा कि वे सीजफायर यानी संघर्ष विराम के लिए जल्द और पुख्ता कदम उठाएं।

अनलॉक होते ही गुलजार हुआ ब्रिटेन
ब्रिटेन में न्यू नॉर्मल की शुरुआत हो चुकी है। करीब पांच महीने बाद पूरा ब्रिटेन अनलॉक हो गया है। 6.76 करोड़ की आबादी वाले ब्रिटेन में ज्यादातर बार-पब, रेस्तरां और सिनेमाघर खुलने लगे हैं। बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचने भी लगे हैं। वहीं, यूरोपीय यूनियन (ईयू) बुधवार को अनलॉक को लेकर अहम फैसले ले सकता है। इनमें ब्रिटिश नागरिकों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, क्वारैंटाइन और निगेटिव रिपोर्ट की शर्तों में ढील दी जा सकती है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • मुंबई में आतंकी हमले के दौरान ऑपरेशन ब्लैक टॉरनेडो को लीड करने वाले NSG के पूर्व चीफ जेके दत्त का निधन हो गया। वे कोरोना संक्रमित थे।
  • कोरोना केसेज में गिरावट के बावजूद राजस्थान में पाबंदियां जारी रहेंगी। बुधवार को सभी जिलों में धारा-144 को 21 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *