UP Weather Update: दोपहर तक लखनऊ समेत इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक दोपहर तक राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत मध्य और तराई के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई और आसपास के जिलों में में अगले 2 से 3 घंटे में बारिश की संभावना है.

पूर्वांचल के रास्ते प्रदेश में दाखिल हुआ मानसून (Monsoon) अब धीरे-धीरे मध्य यूपी की ओर बढ़ रहा है. इसके तहत लखनऊ के आसपास के जिलों और रूहेलखंड के क्षेत्र में अब बारिश की संभावना है. मध्य यूपी में बारिश देने के बाद मानसून 21 जून तक पश्चिमी यूपी में भी पहुंच जाएगा और पूरा प्रदेश मानसून की आगोश में होगा.

मौसम विभाग में ताजा अनुमान जारी करते हुए बताया है कि 22 जून तक पूर्वांचल और मध्य यूपी के जिलों में अनेक स्थानों पर लगातार बारिश होती रहेगी. कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ हवा के तेज झोंके भी चल सकते हैं. पश्चिमी यूपी में आंधी बारिश का असर अगले दो दिनों तक थोड़ा कम रहेगा, लेकिन 21 तारीख से पश्चिमी यूपी के भी सभी जिले मानसून की बारिश से सराबोर हो जाएंगे. 21 और 22 जून को पश्चिमी यूपी में भी अनेक स्थानों पर अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 20, 21 और 22 जून को पूर्वांचल में भी अनेक जगहों पर ज्यादा बारिश की संभावना है. बारिश तो अभी भी जारी है लेकिन 17, 18, और 19 जून तक थोड़ी कम बारिश रहेगी. इसके बाद इसमें वृद्धि देखने को मिलेगी. 4 शहरों को छोड़कर बाकी जगहों पर तापमान में काफी कमी आई.

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान में काफी कमी देखने को मिली. बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के 1-2 जिलों को छोड़कर बाकी जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया. सिर्फ आगरा, झांसी, इटावा और अलीगढ़ में तापमान 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया. बाकी सभी शहरों में इसके नीचे ही तापमान दर्ज किया गय. इसमें अभी और कमी आती जाएगी. हालांकि बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र में बारिश के लिए लोगों को अभी एक दो दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. तब तक उमस और गर्मी का सिलसिला प्रदेश के दूसरे इलाकों के मुकाबले यहां ज्यादा ही देखने को मिलेगा.

पूर्वांचल के किस जिले में कितनी हुई बारिश
मौसम विभाग ने मंगलवार को जो प्रदेश में हुई बारिश दर्ज की है उसके मुताबिक बनारस में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. बनारस में 51.4 मिलीमीटर बरसात मंगलवार को दर्ज की गई. दूसरे नंबर पर इलाहाबाद रहा जहां 19.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. गोरखपुर में 7.1 सुल्तानपुर में 6.6 बलिया में 3.2 और चुर्क में 2.8 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है. पूर्वांचल के कई जिलों में और मध्य यूपी में आज इसमें और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *