लॉकडाउन में शादी- वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुंबई के लड़के ने की बरेली की लड़की से शादी, शामिल हुए डेढ़ सौ वर्चुअल बाराती

Marriage in Lockdown

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना को लेकर मामले कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं। सरकार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या को कम करने के लिए लॉकडाउन के कड़े नियम बनाए हैं। इनमें सार्वजनिक रूप से शादी विवाह पर पाबंदी भी एक है। ऐसे नियमों के बीच मुंबई के एक युवक ने बरेली की एक लड़की से वर्चुअल शादी की है। दोनों ने एक शादी की वेबसाइट के माध्यम से जूम एप पर ऑनलाइन सात जन्मों की कसमें खाई और सात फेरे लिए। वर्चुअल शादी में 150 से ज्यादा रिश्तेदार शामिल हुए। 16 हजार दर्शकों ने शादी के लाइव वीडियो को पसंद किया।

इस शादी में 150 वर्चुअल बाराती भी हुए शामिल

मुंबई में रहने वाले दूल्हे सुषेन डंग ने करीब 1400 किलोमीटर दूर स्थित बरेली में रहने वाली कीर्ति नारंग से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए शादी की। इस शादी में करीब 150 बाराती शामिल हुए। शादी के दौरान वर और कन्या के घर पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा गया। मंत्रोच्चार के साथ शादी कराने वाले पंडित जी छत्तीसगढ़ के रायपुर में वर्चुअल रूप से कनेक्ट थे। 

उत्तराखंड में होने वाली थी डेस्टिनेशन वेडिंग

सुषेन कनाडा में एक आईटी कंपनी में काम करते हैं। उनके माता-पिता मुंबई में रहते है। वह शादी के लिए मुंबई आए थे। उनकी डेस्टिनेशन वेडिंग रविवार को उत्तराखंड में होने वाली थी। इसके लिए रिसॉर्ट कई महीने पहले ही बुक कर लिया गया था। लॉकडाउन की वजह से उनकी यह प्लानिंग फेल हो गई। ऐसे में उनके एक दोस्त ने उन्हें ऑनलाइन शादी का सुझाव दिया, जिसे उन्होंने और उनके परिवार ने खुशी-खुशी मान लिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई शादी की रस्में

कीर्ति के परिजन सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं है। इसलिए उन्हें ऑनलाइन शादी के लिए राजी करने में थोड़ा समय लगा। पूरी विधि से ऑनलाइन विवाह होता देखकर उनके परिजन भी खुश नजर आए। सभी रस्में ऑनलाइन हुई। सुषेन और कीर्ति ने शादी की तैयारी दो दिन पहले शुरू की थी। हल्दी और मेंहदी समेत अन्य रस्में घर में ही की गई। इनमें भी वीडियो कॉल के जरिए परिवार के सभी सदस्य शामिल हुए।

अक्टूबर में तय हुआ था रिश्ता

बरेली के व्यापारी कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति मेकअप आर्टिस्ट हैं। एक शादी की वेबसाइट के जरिए ही उनकी मुलाकात सुषेन से हुई। मूलरूप से रायपुर के रहने वाले सुषेन के पिता संदीप डंग भवन निर्माण व्यापारी हैं जबकि मां ममता डंग क्लीनिकल हिप्नोथेरेपिस्ट हैं। करीब दो साल पहले संदीप मुंबई आकर बस गए। सुषेन एक कंपनी में डाटा एनालिस्ट हैं। पिछले साल अक्टूबर में दोनों का रिश्ता तय हुआ और शादी का मुहूर्त 19 अप्रैल निकाला गया। शादी के बाद उनका कीर्ति के साथ सुषेन में कनाडा में बसने का प्लान है। 

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *