Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Narendra Modi became the world’s most popular leader, leaving behind 13 leaders including US President and British Prime Minister | दुनिया के नेताओं में नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय, अमेरिकी राष्ट्रपति 5वें और ब्रिटिश प्रधानमंत्री 8वें नंबर पर


  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Became The World’s Most Popular Leader, Leaving Behind 13 Leaders Including US President And British Prime Minister

दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% है।

2 सितंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों से काफी आगे हैं। पीएम मोदी ने मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर , इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई बड़े नेताओं को लोकप्रियता के ग्राफ में पीछे छोड़ दिया है।

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और ब्राजीलियन राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो भी शामिल हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गिरी लोकप्रियता
द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर (मई 2021) के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग (लोकप्रियता में गिरावट) पीक पर थी। तब कोरोना के कारण अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ने देश को बूरी तरह से प्रभावित किया था। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने इस मुश्किल हालात से जल्द ही निजात पा लिया।

मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी अप्रूवल रेटिंग
प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी। तब कोरोना महामारी से भारत निकल रहा था। इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66% थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25% की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

13 नेताओं की रेटिंग जानें..

क्रम संख्या राष्ट्र प्रमुख देश अप्रूवल रेटिंग
1 नरेंद्र मोदी भारत 70%
2 लोपेज ओब्राडोर मैक्सिको 64%
3 मारियो द्राघी इटली 63%
4 एंजेला मर्केल जर्मनी 53%
5 जो बाइडेन अमेरिका 48%
6 स्कॉट मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया 48%
7 जस्टिन ट्रूडो कनाडा 45%
8 बोरिस जॉनसन ब्रिटेन 41%
9 जेर बोल्सोनैरो ब्राजील 39%
10 मून जे-इन दक्षिण कोरिया 38%
11 पेड्रो सांचेज स्पेन 35%
12 इमैनुएल मैक्रों फ्रांस 34%
13 योशिहिदे सुगा जापान 25%

ऐसे बनती है अप्रूवल-डिसअप्रूवल रेटिंग
द मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के मूविंग एवरेज के आधार पर निकालती है। इस कैलकुलेशन में 1 से 3 प्रतिशत तक का प्लस-माइनस मार्जिन होता है। यानी अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग में 1 से 3 प्रतिशत तक की कमी या वृद्धि हो सकती है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *