Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

High Blood Pressure: जानिये कैसे संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, किस समय पीना है बेहतर!

Home Remedies For High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन से जुड़ी जटिलताओं से लड़ने के लिए तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है. अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर की यह स्थिति आपको कई पुरानी स्थितियों के उच्च जोखिम में डाल सकती है. डाइट ब्लड प्रेशर की संख्या को कंट्रोल करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. कुछ खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के जोखिमों से लड़ने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करना जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरे का रस (Orange Juice For High Blood Pressure) काफी फायदेमंद है. संतरा हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपायों (High Blood Pressure Home Remedies) में शामिल किया जा सकता है.

संतरे का जूस कैसे करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल | How Does Orange Juice Control Blood Pressure

संतरे का रस आमतौर पर नाश्ते में पीया जाता है. यह एक हेल्दी ड्रिंक है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है. संतरे के रस में पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने करने के लिए सर्वोत्तम पोषक तत्वों में से एक है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

संतरे का जूस पीने के अन्य फायदे | Other Benefits Of Drinking Orange Juice

– संतरे का रस पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. इस जूस में विटामिन सी होता है जो एक परफेक्ट इम्यूनिटी बूस्टर है. यह फोलेट, मैग्नीशियम, कार्ब्स और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है.

– संतरे का जूस पीने से भी मूत्र के पीएच स्तर को बढ़ावा मिल सकता है और इसे संतुलित करने में मदद मिलती है जिसके परिणामस्वरूप किडनी की पथरी का नियंत्रित जोखिम होता है.

– संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, संतरा विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंख संबंधी समस्याएं जैसे मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने का काम कर सकता है.

किस समय खाएं संतरा | What Time To Eat Oranges

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं. हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है. भूलकर भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं. कोशिश करें संतरे को हमेशा दिन में खाएं. संतरे का खाने के तुरंत बाद सेवन न करें. खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए. 

सलाह: अचानक अपनी डाइट में बड़ी मात्रा में संतरे का रस न जोड़ें. छोटी मात्रा में इसका सेवन शुरू करें. डायबिटीज रोगियों को अधिक संतरे का जूस पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे रक्त शर्करा बढ़ सकता है.

credit

यह सलाह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 24×7 खबर इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *