PM to visit Pune, Ahmedabad and Hyderabad, visit vaccine plant of three companies | प्रधानमंत्री पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जाएंगे, तीन कंपनियों के वैक्सीन प्लांट में विजिट करेंगे


  • Hindi News
  • National
  • PM To Visit Pune, Ahmedabad And Hyderabad, Visit Vaccine Plant Of Three Companies

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पीएम मोदी अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क, पुणे में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्लांट जाएंगे। – फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन शहरों में कोरोना वैक्सीन के प्रोडक्शन का रिव्यू करेंगे। वे अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क, पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्लांट जाएंगे।

इस विजिट के बारे में प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया था। PMO ने कहा था कि भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई के फाइनल फेज में आ गया है। मोदी की इस विजिट और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत से उन्हें भारत में वैक्सीनेशन की तैयारियों, चुनौतियों और इसके रोडमैप के बारे में एक नजरिया बनाने में मदद मिलेगी।

SII में रिहर्सल की गई
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट में शुक्रवार को रिहर्सल भी की गई। यहां मोदी वैक्सीन प्रोडक्शन और उसके डिस्ट्रीब्यूशन मैकेनिज्म का रिव्यू करेंगे। इसके लिए रोड रूट पर मूवमेंट का ट्रायल किया गया। एयरफोर्स के चॉपर की लैंडिंग भी कराई गई।

सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के प्रोडक्शन के लिए ब्रिटेन की कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की है। SII दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाता है। एक्सपर्ट्स और सरकारी अधिकारियों का मानना है कि भारत में सबसे पहले यही वैक्सीन मिलेगी।

मोदी 4 बजे हैदराबाद पहुंचेंगे
स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के बारे में जानकारी लेने के लिए मोदी हैदराबाद जाएंगे। दोपहर बाद 4 बजे वे हाकिमपेट एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड करेंगे। यहां से वे भारत बायोटेक जाएंगे। एक घंटे तक वैक्सीन बनाने वाले प्लांट पर रुकने के बाद वे 5.10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ कोवैक्सिन बनाने के लिए हाथ मिलाया है। भारत बायोटेक ने इसके फेज-III ट्रायल्स शुरू कर दिए हैं। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अंबाला कैंट के एक हॉस्पिटल में इस वैक्सीन का डोज लगवा चुके हैं।

हैदराबाद जाने से पहले मोदी अहमदाबाद जाएंगे। यहां जायडस कैडिला अपनी वैक्सीन ZyCoV-D डेवलप कर रही है। जायडस कैडिला की वैक्सीन भी फेज-3 के ट्रायल्स में है।



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *