Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Rahul Gandhi: Kisan Andolan Pegasus; | Parliament Monsoon Session Lok Sabha Rajya Sabha Latest News Today Update | कार्यवाही शुरू होते ही सदन में भारी हंगामा, लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित


  • Hindi News
  • National
  • Rahul Gandhi: Kisan Andolan Pegasus; | Parliament Monsoon Session Lok Sabha Rajya Sabha Latest News Today Update

नई दिल्लीएक मिनट पहले

संसद का मानसून सत्र अब तक काफी हंगामेदार रहा है। सत्र के पहले हफ्ते में लोकसभा और राज्यसभा, दोनों ही सदनों में एक भी दिन ठीक से कामकाज नहीं हो पाया। सोमवार को कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में हंगामा देखने को मिला। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित होने के बाद दोबार शुरू हुई है।

पेगासस जासूसी, किसान आंदोलन और मीडिया पर छापेमारी को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी किसानों के समर्थन में आज ट्रैकर चलाकर संसद पहुंचे। उन्होंने कहा कि वो किसानों का संदेश लेकर संसद जा रहे हैं। सरकार को किसानों की आवाज सुननी होगी। सरकार किसानों का हक छीन रही है। उन्हें दबाया जा रहा है।

रणदीप सुरजेवाला, श्रीनिवास बी वी को पुलिस ने हिरासत में लिया
कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया है। इनमें रणदीप सुरजेवाला और श्रीनिवास बी वी भी शामिल हैं। सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी सरकार हमारे कांग्रेस नेताओं को इसी तरह हिरासत में लेती रहेगी, मैं तो कहता हूं कि हमें 100 साल के लिए गिरफ्तार कर लीजिए, लेकिन काले कानूनों को वापस लीजिए।

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला, युवा कांग्रेस प्रमुख श्रीनिवास बी वी और कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। CrPC की धारा 144 का उल्लंघन कर ट्रैक्टर मार्च निकालने पर यह कार्रवाई हुई।

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला, युवा कांग्रेस प्रमुख श्रीनिवास बी वी और कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। CrPC की धारा 144 का उल्लंघन कर ट्रैक्टर मार्च निकालने पर यह कार्रवाई हुई।

सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू को संसद ने बधाई दी
करगिल विजय दिवस के अवसर पर राज्यसभा सदस्यों ने करगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, लोकसभा और राज्यसभा ने वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीता है। मैं उन्हें सदन की ओर से बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद है कि दूसरे एथलीट भी अपने-अपने खेलों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।

पेगासस मुद्दे पर विपक्ष ने नोटिस भेजे
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है। कांग्रेस के ही सांसद मणिकम टैगोर ने भी सरकार की तरफ से पेगासस स्पायवेयर के कथित उपयोग पर बहस के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। वहीं, डीएमके सांसद तिरुचि सिवा ने भी राज्‍यसभा में कार्यस्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। यह नोटिस पेगासस मामले को लेकर चर्चा के लिए भेजा है।

इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेश सूचीबद्ध
लोकसभा और राज्यसभा से जारी नोटिस के अनुसार, सरकार ने इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेशों को सूचीबद्ध किया है। इनमें होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग अध्यादेश, दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश और आवश्यक रक्षा सेवा अध्यादेश शामिल हैं।

शुक्रवार को TMC सांसद शांतनु सेन को पूरे सत्र के के लिए निलंबित किए गए
इससे पहले शुक्रवार को तृणमूल सांसद शांतनु सेन को पूरे सत्र के के लिए निलंबित कर दिया गया था। राज्यसभा में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से कागजात छीनने पर उन पर यह एक्शन लिया गया। 19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू हुआ है। तब से राज्‍यसभा और लोकसभा हंगामे के कारण कई बार स्थगित हो चुकी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *