Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Rashifal Saptahik Horoscope June 1st Week 2021: June Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio | 6 राशियों के लिए रहेगा अच्छा समय, 30 मई से 5 जून तक नौकरी-बिजनेस और पैसों की परेशानी दूर होगी


  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope June 1st Week 2021: June Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस सप्ताह कुंभ और मीन समेत अन्य 6 राशि वाले लोगों के लिए रहेगा मिला-जुला समय

इस हफ्ते चंद्रमा 3 राशियां बदलेगा। 30 मई को मकर से चलकर 5 जून को मीन राशि में आ जाएगा। इन दिनों चंद्रमा पर मंगल और शनि की दृष्टि पड़ेगी। साथ ही चंद्र-बृहस्पति की युति भी बनेगी। सितारों की ये स्थिति विषयोग और गजकेसरी राजयोग बनाएगी। एक शुभ और एक अशुभ योग के कारण 6 राशियों के लिए ये हफ्ता शुभ रहेगा। वहीं अन्य 6 राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर पड़ेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इस सप्ताह वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, धनु और मकर राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिलेगाा। जिससे नौकरी-बिजनेस और पैसों की परेशानियां दूर होंगी। वहीं, मेष, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 6 राशियों को इस हफ्ते संभलकर भी रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- घर में किसी सदस्य के विवाह संबंधी मांगलिक कार्य की योजनाएं बनेंगी। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करते समय घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह को अवश्य महत्व दें। उनका आशीर्वाद व स्नेह आपके भाग्य में वृद्धि करेगा।
नेगेटिव- इस सप्ताह खर्चों की अधिकता बनी रहेगी, इसलिए बजट बनाकर चलें। बच्चों के मन मुताबिक रिजल्ट ना आने से उन्हें तनाव रहेगा, इस समय उनका मनोबल बनाए रखने के लिए आपका सहयोग जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। अभी अधिक मुनाफा की उम्मीद नहीं है। परंतु फिर भी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। नौकरी में कार्यभार की अधिकता की वजह से अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी समस्या को लेकर नोकझोंक रह सकती हैं। परंतु घर की व्यवस्था उचित बनाकर रखने के लिए आपसी सामंजस्य बनाकर रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक काम करने की वजह से थकान व कमजोरी महसूस होगी। बेहतर होगा कि अपने कार्यों को धैर्य और संयम बनाकर पूरा करें।

वृष – पॉजिटिव- इस समय अनुकूल ग्रह गोचर चल रहा है। घर में धार्मिक आयोजन संबंधी कोई कार्य संपन्न हो सकता है। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी। पूरी मेहनत और लगन से कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें, बेहतरीन सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों का भी अपने अध्ययन के प्रति एकाग्रचित्त होना उन्हें सफल करेगा।
नेगेटिव- अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई प्लान कर रहे हैं तो उस पर कार्यवाही ना करें। किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी पूरी योजना व रूपरेखा बनाना जरूरी है। घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपकी सेवा भावना उन्हें प्रसन्न रखेगी।
व्यवसाय- पार्टनरशिप से संबंधित व्यवसाय में कुछ समय से चल रहे तनाव दूर होंगे। तथा आपसी संबंधों में सुधार आएगा। धन संबंधी किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए समय उत्तम है। ये कार्य निर्विघ्न संपन्न होते जाएंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। अपने लव पार्टनर के साथ घूमने-फिरने का भी प्रोग्राम बनेगा।
स्वास्थ्य- कुछ समय से चल रही किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी। दवाइयों की अपेक्षा प्राकृतिक इलाज पर अधिक भरोसा करें।

मिथुन – पॉजिटिव- इस सप्ताह समय उत्तम है। स्थान परिवर्तन की कोई योजना कार्य रूप में परिणित हो सकती है। आय के भी नए स्रोत बनेंगे तथा आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। किसी नजदीकी मित्र की सलाह आपको कई परेशानियों से राहत दिलवाएगी।
नेगेटिव- किसी महत्वपूर्ण कार्य में पारिवारिक वरिष्ठ सदस्य की सहमति अवश्य लें। ध्यान रखिए कि कोई भी अनुचित कार्य आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ ही अपमानजनक स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत अधिक गंभीरता से सोच-विचार व मूल्यांकन करने की जरूरत है। कार्यप्रणाली में भी कुछ बदलाव संबंधी नीतियों पर भी विचार विमर्श करें। जनसंपर्क का दायरा और अधिक विस्तृत करने से आपके कार्यक्षेत्र में प्रगति भी होगी।
लव- व्यवसायिक परेशानियों को अपने पारिवारिक जीवन पर हावी ना होने दें। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील हो सकती है।
स्वास्थ्य- नजला, जुकाम जैसी स्वास्थ्य संबंधी शिकायत रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन आपको स्वस्थ रखेगा।

कर्क – पॉजिटिव- यह सप्ताह बहुत अच्छे परिणाम देने वाला है। अपनी क्षमताओं को कैरियर, अध्यात्म और धर्म की प्रगति में अच्छी तरह इस्तेमाल करने में सक्षम रहेंगे। आपकी संवेदनशीलता समाज में आपको इज्जत प्रदान करेगी। सांसारिक कार्यों को आप शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कर पाएंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी अकारण ही किसी छोटी सी बात पर गुस्सा आने से घर का माहौल बिगड़ सकता है। अपनी इस कमीं में सुधार लाना जरूरी है। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत की अपेक्षा कुछ कम परिणाम मिलेंगे। परंतु धैर्य बनाकर रखें और दोबारा प्रयास करें।
व्यवसाय- व्यापार में सफलतादायक समय है। आपके कार्य की रफ्तार बढ़ेगी। प्रयास करने से रुका हुआ पैसा पुनः प्राप्त हो सकता है। कोई राजकीय बाधा दूर होगी। अपने टैक्स संबंधी हिसाब-किताब को पारदर्शी रखें।
लव- दांपत्य जीवन मधुर रहेगा। मंगेतर से किसी छोटी सी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है।
स्वास्थ्य- डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। तथा रेगुलर अपना ब्लड प्रेशर भी चेक करवाते रहें।

सिंह – पॉजिटिव- सप्ताह की शुरुआत कार्य सिद्धिदायक रहेगी। लोग आपकी प्रतिभा के कायल होंगे तथा आप अपने दायित्वों का निर्वाह भी बखूबी कर पाएंगे। परिवार के साथ शॉपिंग तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी आनंददायक समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी घनिष्ठ व्यक्ति के साथ कोई अप्रिय घटना घट सकती है। जिसकी वजह से कुछ समय के लिए डिप्रेशन रह सकता है। परंतु आप जल्दी ही अपनी मनोस्थिति पर काबू भी पा लेंगे। कोर्ट से संबंधित कोई मामला उलझ सकता है।
व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय में प्रोडक्शन के साथ-साथ क्वालिटी को बढ़ाने में भी अपना ध्यान लगाएं। क्योंकि इस समय ऑर्डर से संबंधित कोई परेशानी आ सकती है। मीडिया, लेखन, आर्ट आदि जैसे कार्यों के लिए समय बेहतरीन है।
लव- प्रेम संबंधों में नजदीकियां रहेगी। अविवाहितों के लिए भी कोई खुशखबरी मिलने की संभावना है।
स्वास्थ्य- कमर तथा पैरों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। खानपान तथा दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।

कन्या – पॉजिटिव- अगर घर में कुछ परिवर्तन या सुधार संबंधी कार्यों की योजना बन रही है, तो वास्तु सम्मत नियमों का भी अवश्य पालन करें। इससे घर में सकारात्मकता आएगी। कोई रुका हुआ महत्वपूर्ण कार्य भी आसानी से संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- कोई नजदीकी मित्र या रिश्तेदार ही जलन की भावना से आपके खिलाफ अफवाह फैला सकते हैं। इसलिए सचेत रहें। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपने लक्ष्यों को आंखों से ओझल ना होने दें। तथा नकारात्मक और व्यर्थ की गतिविधियों से दूर रहें।
व्यवसाय- व्यापार व कामकाज को लेकर आप बहुत अधिक गंभीर तथा समर्पित रहेंगे। इस समय घर के लोगों का सहयोग व मार्गदर्शन आपके लिए उत्तम भविष्य का रास्ता खुलेगा। नौकरी में बॉस व अधिकारी आपके कार्यों से संतुष्ट होकर पदोन्नति भी दे सकते हैं।
लव- घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। परंतु व्यर्थ के प्रेम संबंध आपके पारिवारिक जीवन में जहर घोल सकते हैं।
स्वास्थ्य- किसी छोटी सी बात को लेकर सिर दर्द अथवा माइग्रेन उठ सकता है। तनाव ना लें तथा समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।

तुला – पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व परामर्श आपके लिए वरदान साबित होगा। कोई महत्वपूर्ण काम अचानक ही संपन्न होने की संभावना है। मीडिया तथा इंटरनेट के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिलेगी। जिस पर ध्यान देना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
नेगेटिव- बच्चों की कोई गतिविधि आपको परेशान कर सकती हैं। परंतु परिस्थितियों को बहुत ही धैर्य पूर्वक सुलझाने का प्रयास करें। इस समय घर परिवार संबंधी देखरेख में भी ध्यान देना जरूरी है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने की बजाय अपने कार्यों पर ध्यान दें।
व्यवसाय- मशीनरी, लोहे तथा कारखाने से संबंधित व्यवसाय में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। यह समय साझेदारी करने के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए इस तरह की योजनाएं अभी आगे के लिए टाल दें। अभी वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य किसी गतिविधि में रुचि ना लें।
लव- पति-पत्नी के बीच में घर की किसी समस्या को लेकर मतभेद उत्पन्न होंगे। ध्यान रखें कि घर की बात बाहर ना निकले। तथा आपस में ही बैठकर सुलझाने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य- कार्यों में व्यस्तता की वजह से अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज ना करें। वर्तमान मौसम से अपना बचाव करना ज्यादा जरूरी है।

वृश्चिक – पॉजिटिव- यह सप्ताह मिश्रित फलदायक है। व्यक्तिगत संबंधों में घनिष्ठता आएगी। विरोधी भी परास्त होंगे। परंतु इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि अगर दूसरों से मान-सम्मान प्राप्त करना है, तो दूसरों का मान-सम्मान करना भी पड़ेगा।
नेगेटिव- मन मुताबिक आर्थिक निवेश नहीं हो पाएगा। इसलिए इस तरह के मामले स्थगित ही रखें। पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि इन सब बातों से दूरी बनी रहे।
व्यवसाय– मार्केटिंग संबंधी कार्य को पूरा करने में अपनी पूरी ऊर्जा लगाएं। नई अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं। किसी भी नए काम में रुचि ना लें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को ऑफिस में स्थान परिवर्तन संबंधी कोई सूचना मिल सकती है।
लव- पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। पति-पत्नी एक दूसरे के कार्य में अधिक हस्तक्षेप ना करें, इससे मनमुटाव हो सकता है।
स्वास्थ्य- यूंं तो स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन वर्तमान वातावरण की वजह से कोई पुरानी बीमारी ऊभर सकती है। इसलिए सचेत रहने की आवश्यकता है।

धनु – पॉजिटिव- इस सप्ताह दूसरों पर उम्मीद रखने की बजाय अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास बनाए रखें। आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से अंजाम दे पाएंगे। इस समय प्रकृति आपकी तरक्की के नए रास्ते खोल रही है तथा परिस्थितियां भी अनुकूल बना रही हैं।
नेगेटिव- विद्यार्थी किसी प्रोजेक्ट के असफल होने से तनाव में रह सकते हैं। परंतु हिम्मत हारने की बजाए दोबारा कार्यों पर ध्यान दें। किसी को भी पैसा उधार देने से परहेज करें, क्योंकि वापसी असंभव है।
व्यवसाय- व्यापार में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। स्टाफ के सहयोग से सभी काम सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। इसलिए अपना ध्यान व्यवसाय संबंधी कुछ नई गतिविधियों पर भी लगाएं। नौकरी में कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने से कार्यभार भी बढ़ सकता है।
लव- काम की अधिकता की वजह से परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन परिवार जनों का आपसी सहयोग घर के वातावरण को सकारात्मक बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- गिरने या चोट लगने जैसी आशंका बन रही है। इस समय वाहन बहुत ही सावधानी पूर्वक चलाने की आवश्यकता है।

मकर – पॉजिटिव- राजनैतिक और सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग भी आपके मनोबल को और बढ़ाएगा। कोई काम अचानक ही बन सकता है। जिससे आप विजय हासिल करने जैसी खुशी महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपने अधिकतर महत्वपूर्ण काम सप्ताह के पहले पक्ष में ही निपटाने की कोशिश करें। क्योंकि दोपहर बाद आपकी कोई योजना विफल भी होने की आशंका है। किसी की सलाह का अनुसरण करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य कर लें।
व्यवसाय- इस समय ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में है। आपको बेहतरीन अनुबंध प्राप्त होने वाले हैं। लेकिन अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करने की जरूरत है। अधीनस्थ कर्मचारियों के बीच आपका वर्चस्व बना रहेगा।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार के लोगों का पूर्ण सहयोग रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय बर्बाद ना करें।
स्वास्थ्य- जोड़ों अथवा घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। बादी प्रकृति के खानपान से परहेज करें। और व्यायाम के लिए अवश्य समय निकालें।

कुंभ – पॉजिटिव- इस सप्ताह आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिससे आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे। पिछले कुछ समय से जिस कार्य में विघ्न बाधा आ रही थी, उसके पूरा होने की संभावना है। कुछ समय परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा शॉपिंग में भी व्यतीत होगा।
नेगेटिव- किसी भी प्रकार की यात्रा ना करें, क्योंकि कोई फायदा नहीं होगा बल्कि समस्याएं ही उत्पन्न होंगी। आर्थिक स्थिति को ठीक रखने के लिए अपने खर्चों को भी कम करना जरूरी है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियां सामान्य रहेगी। युवा वर्ग जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में अपने कैरियर के साथ किसी गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें, इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ सकता है। कोई रुकी हुई पेमेंट हासिल करने के लिए समय उत्तम है।
लव- पति-पत्नी के संबंध उत्तम रहेंगे। परंतु किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण आपको अपने लक्ष्य से भटका भी सकता है।
स्वास्थ्य- अपनी परेशानियों को अपने अंदर रखकर घुटने से कई बार अवसाद और डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बेहतर होगा कि किसी शुभचिंतक से अपने मन की बात अवश्य शेयर करें।

मीन – पॉजिटिव- इस सप्ताह परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं। परंतु भावनाओं की बजाय विवेक और चतुराई से काम लेना आपके लिए उन्नतिदायक साबित होगा। अचानक ही किसी मित्र या नजदीकी रिश्तेदार का आगमन भी हो सकता है। आपसी मेल-मिलाप खुशी देगा। विद्यार्थियों की शिक्षा संबंधी कोई रुकावट भी दूर होगी।
नेगेटिव- इस समय आपको अपने व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने की जरूरत है। शांतिपूर्ण तरीके से स्थितियों पर विचार विमर्श करें। गुस्सा और जल्दबाजी आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। कोई पैतृक संबंधी मसला भी उठ सकता है।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियों पर आपका पूर्ण नियंत्रण रहेगा तथा अधिकतर काम समय पर पूरे हो जाएंगे। परंतु अपनी योजनाएं किसी भी अनजान व्यक्ति के समक्ष शेयर ना करें। नौकरी पेशा लोगों का भी अपने ऑफिस में मान-सम्मान व साख बनी रहेगी।
लव- घर की छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। इससे आपसी संबंध बेहतर रहेंगे। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद परिवार पर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- सिरदर्द व थकान जैसी स्थिति हावी हो सकती है। सर्दी से अपना बचाव रखें। तथा उचित खानपान भी लें।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *