World Heritage Day: कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं के सपोर्ट में जगमगाएंगी दिल्ली की 5 ऐतिहासिक इमारतें

world heritage day

नई दिल्ली: विश्व धरोहर दिवस (World Heritage Day)  के मौके पर शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की पांच ऐतिहासिक धरोहरों को रोशन किया जाएगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग लड़ रहे युद्धवीरों का समर्थन करना है. इसके तहत कुतुब मीनार, लाल क़िला, सफ़दरजंग मक़बरा, हुमायूँ मक़बरा और पुराने क़िले पर दीप जलाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक इस दौरान, बच्चे शपथ भी लेंगे. 

इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) कर रहा है. इसके तहत, दिल्ली की पांच ऐतिहासिक इमारतों क़ुतुब मीनार, लाल क़िला, सफ़दरजंग मक़बरा, हुमायूँ मक़बरा और पुराने क़िले पर दीप प्रज्ज्वलित करने का कार्यक्रम है . क़ुतुब मीनार और हुमायूं के मक़बरे पर मोमबत्तियां जलाई जाएंगी.  कार्यक्रम का आयोजन कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) का समर्थन करने के लिए किया जा रहा है. हुमायूं के मक़बरे पर 41 मोमबत्तियां 41 घंटे तक जलाई जाएंगीं. ये लॉकडाउन के 41 दिन दिखाने के लिए है. बच्चों को ऑनलाइन शपथ भी दिलाई जाएगी.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने विरासत दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा- “हमारी धरोहर संसार मे प्राचीनतम है इसमें कोई संदेह नहीं है. हमारा ज्ञान, धर्म, ग्रन्थ और मंत्र है उन्हें जाने, समझे और आने वाली पीढ़ी को हस्तांतरित करें, यही शुभकामना.” 

बता दें कि कोरोनावायरण के खतरे को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अपनी सभी ऐतिहासिक इमारतों को 17 मार्च से आम लोगों के लिए बंद कर दिया है. 

credit

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *