School-colleges to be opened in 3 states; New government in Bihar today, Trump still not accepting defeat in America | 3 राज्यों में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज; बिहार में आज नई सरकार, अमेरिका में ट्रम्प अब भी नहीं मान रहे हार


  • Hindi News
  • National
  • School colleges To Be Opened In 3 States; New Government In Bihar Today, Trump Still Not Accepting Defeat In America

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 मिनट पहले

नमस्कार!
कोरोना और राजनीति दोनों के लिहाज से देश में हलचल बढ़ गई है। दिल्ली में अचानक कोरोना के केस बढ़ गए हैं। लिहाजा, वहां कमान एक बार फिर अमित शाह ने संभाल ली है। बिहार में नए सीएम नीतीश की शपथ आज है।

चलिए, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • आज से महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। लोगों को मास्क पहनना और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा।
  • ओडिशा, तमिलनाडु और हरियाणा में आज से स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। हालांकि, कोरोना के चलते छात्रों की संख्या सीमित रखी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैन आचार्य विजय वल्लभ सुरिश्वर महाराज की ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अनावरण करेंगे।
  • आज भाईदूज है। पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 9 से 10:30 और दोपहर 3 से 6 बजे तक हैं।

देश-विदेश

बिहार में 7वीं बार सीएम बनेंगे नीतीश
बिहार में सोमवार शाम 4:30 बजे नीतीश कुमार 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। रविवार को NDA की बैठक में नीतीश को विधायक दल का नेता चुना गया। डिप्टी सीएम पर सस्पेंस है, पर यह तय हो गया है कि सुशील मोदी अब उप-मुख्यमंत्री नहीं होंगे।

ऐसा हो सकता है नीतीश का मंत्रिमंडल
नीतीश सरकार में 13 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। इनमें अगड़ी जातियों को ज्यादा हिस्सेदारी दी जा सकती है। इनके अलावा, पुराने मंत्रिमंडल में शामिल रहे 13 विधायकों को ही मंत्री बनाने का फैसला हुआ है। पुराने मंत्रियों में से 8 को नीतीश के साथ ही शपथ दिलाई जा सकती है।

दिल्ली में शाह ने संभाली कमान
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को कम करने के लिए रविवार को केंद्र ने हर रोज 1 लाख से ज्यादा टेस्ट करने का फैसला लिया है। अभी 40-50 हजार टेस्ट हो रहे हैं। DRDO सेंटर में 750 ICU बेड्स भी तैयार करवाए जाएंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना को लेकर बैठक ली और हर संभव मदद देने का वादा किया।

तीन राज्यों में स्कूल, महाराष्ट्र में धर्मस्थल खुलेंगे
ओडिशा, तमिलनाडु और हरियाणा में आज से स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। हालांकि, कोरोना के चलते छात्रों की संख्या सीमित रखी जाएगी। वहीं, महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। लोगों को मास्क पहनना और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा।

नहीं रहे बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी
दिग्गज बंगाली फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी (85) का रविवार को कोलकाता के अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें एक महीने पहले कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनकी हालत में उतार-चढ़ाव बना हुआ था।

ट्रम्प फिर बोले- चुनाव में धांधली हुई
अमेरिका में चुनाव नतीजों के बाद भी डोनाल्ड ट्रम्प अब हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने रविवार को कई ट्वीट कर चुनाव में धांधली होने की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि बाइडेन को जीत मिली है, लेकिन सिर्फ फेक न्यूज मीडिया की नजर में।

20 साल बाद लिया आतंक का बदला
7 अगस्त 2020 को ईरान की राजधानी तेहरान में एक शूटआउट हुआ था। इसको लेकर हुए खुलासे से दुनिया हैरान है। मारा गया व्यक्ति अल कायदा का टॉप टेररिस्ट अबु मोहम्मद अल मासरी था। वह 1998 में नैरोबी में अमेरिकी दूतावास पर हमले का जिम्मेदार था। 20 साल बाद अमेरिका और इजराइल ने मिलकर इस आतंकी को ढेर किया।

भास्कर एक्सप्लेनर
फाइजर का 90% से ज्यादा इफेक्टिव कोरोना वैक्सीन

फाइजर (Pfizer) और उसकी पार्टनर जर्मन कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) ने घोषणा की है कि उसकी बनाई वैक्सीन के फेज-3 ह्यूमन ट्रायल्स में शुरुआती नतीजे पॉजिटिव रहे हैं। इस वैक्सीन की इफेक्टिवनेस 90% से ज्यादा रही है।

पढ़ें पूरी खबर..
ग्राउंड रिपोर्ट
दिल्ली के बाजारों में भीड़, पर निजामुद्दीन मरकज के नाम से अब भी खौफ

निजामुद्दीन के मशहूर गालिब कबाब कॉर्नर पर फिर से थोड़ी-थोड़ी रौनक लौटने लगी है। देशी-विदेशी इत्र की दुकानें फिर से सजने लगी हैं, दरगाह पर चढ़ने वाले ताजे फूल फिर से महकने लगे हैं। पर, कोरोना के शुरुआती दौर में निजामुद्दीन मरकज जिस तरह चर्चा में आया था, उसका असर आज भी दिखता है।

पढ़ें पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है…

  • अमेरिका की ग्लोबल फॉर-कास्टिंग फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था में उम्मीद से ज्यादा रिकवरी का अनुमान जताया है।
  • ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई पूरी टीम इंडिया की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्लेयर्स ने क्वारैंटाइन रहते हुए प्रैक्टिस शुरू कर दी है।
  • रोमानिया में कोविड-19 हॉस्पिटल के ICU में ब्लास्ट हो गया। यहां आग लगने से 10 मरीजों की मौत हो गई।



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *