Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Seeing ‘Oxygen’ written with the name of the company, the competition of investment, it was later found out that it is a finance company; Circuit fitted | कंपनी के नाम के साथ ‘ऑक्सीजन’ लिखा देख निवेश की होड़, बाद में पता चला कि ये फाइनेंस कंपनी है; सर्किट लगा


  • Hindi News
  • National
  • Seeing ‘Oxygen’ Written With The Name Of The Company, The Competition Of Investment, It Was Later Found Out That It Is A Finance Company; Circuit Fitted

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • नाम के फेर से बॉम्बे ऑक्सीजन का शेयर एक महीने में ही 133% चढ़ा

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते केस के मद्देनजर ऑक्सीजन की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए निवेशकों ने भी शेयर बाजार में ऑक्सीजन नाम वाली कंपनियों में तेजी से निवेश करना शुरू कर दिया। यह देखे बिना कि जिस कंपनी वे निवेश कर रहे हैं, उसका ऑक्सीजन बनाने के कारोबार से कोई लेना-देना है भी या नहीं। ऐसा ही दिलचस्प किस्सा बॉम्बे ऑक्सीजन इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के साथ देखने को मिला।

सोमवार को जैसे ही बाजार खुला, इस कंपनी का शेयर बीएसई की अपर सर्किट की सीमा 24,574.85 रुपए पर पहुंच गया। मंगलवार को निवेशकों को जब पता चला कि कंपनी का ऑक्सीजन बनाने के कारोबार से कोई लेना-देना नहीं है, तो इसके शेयर तेजी से गिरने लगे और अंतत: लोअर सर्किट के साथ 23,346.15 रुपए पर पहुंच गया। कंपनी के शेयर ने एक महीने से भी कम समय में 52 हफ्तों के उच्च स्तर पर 133% की उछाल दर्ज की। वैसे बॉम्बे ऑक्सीजन के शेयर में पिछले कुछ दिन में जबर्दस्त उछाल आया है।

कंपनी के शेयर की कीमत मार्च अंत के 10,000 रुपए से दोगुना से अधिक हो गई है। हालांकि, कंपनी की वेबसाइट पर साफ बताया गया है कि उसकी स्थापना 3 अक्टूबर, 1960 को बॉम्बे ऑक्सीजन कॉरपोरेशन लि. के रूप में हुई थी। लेकिन 3 अक्टूबर, 2018 से उसने अपना नाम बदलकर बॉम्बे इन्वेस्टमेंट्स लि. कर लिया था। कंपनी ने कहा है कि उसका मुख्य कारोबार औद्योगिक गैस के उत्पादन और आपूर्ति का था, जो उसने अगस्त, 2019 से पूरी तरह बंद कर दिया है।

ऑक्सीजन के कारोबार से जुड़ी कई कंपनियों के शेयर चढ़ने लगे
निवेशकों को गफलत केवल बॉम्बे ऑक्सीजन के नाम पर ही नहीं हुई। ऐसी कई कंपनियां हैं, जिसके नाम के आगे ऑक्सीजन लिखा है लेकिन वे औद्योगिक गैसों का भी उत्पादन करती हैं। बहरहाल, नेशनल ऑक्सीजन लि.,भगवती ऑक्सीजन लि. और गगन गैसेस समेत कई कंपनियां हैं, जिनका मुनाफा बढ़ा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *