Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

Serum Institute CEO Adar Poonawalla । Claims under immense pressure । supply of the Covishield vaccine | लंदन में अदार पूनावाला बोले- भारत में वैक्सीन को लेकर भारी दबाव, कई CM और बिजनेसमैन ने फोन कर धमकाया


  • Hindi News
  • National
  • Serum Institute CEO Adar Poonawalla । Claims Under Immense Pressure । Supply Of The Covishield Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कुछ दिन पहले ही गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को Y कैटेगरी सुरक्षा देने का फैसला लिया था। - Dainik Bhaskar

कुछ दिन पहले ही गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को Y कैटेगरी सुरक्षा देने का फैसला लिया था।

भारत के अंदर बड़ी तादाद में कोवीशील्ड वैक्सीन का उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला को धमकी भरे कॉल आ रहे हैं। पूनावाला ने लंदन में टाइम्स UK को दिए इंटरव्यू में आरोप लगाया कि भारत के शक्तिशाली नेता और बिजनेसमैन उन्हें फोन पर धमका रहे हैं। इनमें कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। सभी कोवीशील्ड की सप्लाई तुरंत करने की मांग कर रहे हैं।

पूनावाला को बुधवार को Y कैटेगरी की सिक्योरिटी मिली थी। केंद्र सरकार के अधिकारियों ने बताया था कि पूनावाला पर खतरे की आशंका को देखते हुए उन्हें सिक्योरिटी दी गई है। अब सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के 4-5 कमांडोज के साथ 11 सुरक्षाकर्मी हर वक्त पूनावाला के साथ रहेंगे। यह सिक्योरिटी कवर उन्हें पूरे देश में मिलेगा।

सभी चाहते हैं, पहले उन्हें वैक्सीन मिले
पूनावाला ने फोन कॉल का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों का इस तरह धमकी देना समझ से परे है। वैक्सीन सप्लाई को लेकर मुझ पर भारी दबाव डाला जा रहा है। उम्मीद नहीं थी कि लोग इतनी ज्यादा अपेक्षा करने लगेंगे। सभी चाहते हैं कि उन्हें पहले वैक्सीन मिले। उन्हें लगता है कि उनसे पहले किसी और को वैक्सीन नहीं मिलना चाहिए।

धमकी मिली: हमें वैक्सीन नहीं दी तो अच्छा नहीं होगा
उन्होंने आगे कहा कि फोन करने वाले कहते हैं कि अगर हमें वैक्सीन नहीं दोगे तो अच्छा नहीं होगा। ये बात करने का तरीका नहीं है, ये सीधे तौर पर धमकी है। वे समझाने की कोशिश करते हैं कि अगर मैंने उनकी बात नहीं मानी तो क्या हो सकता है। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं के कारण ही हम अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पा रहे हैं।

लंबे समय तक लंदन में ही रहने का मन बनाया
पूनावाला इस समय लंदन में हैं। ब्रिटेन में भारतीयों की एंट्री पर बैन लगने से पहले ही वे वहां पहुंच गए थे। उन्होंने कहा कि मैंने लंबे समय तक यहीं रहने का मन बना लिया है। ऐसे हालात में मैं भारत वापस नहीं जाना चाहता। सब कुछ मेरे कंधों पर डाल दिया गया है, लेकिन मैं अकेला ये सब नहीं कर सकता।

भारत के बाहर भी करेंगे वैक्सीन का उत्पादन
पूनावाला ने कहा कि मैं ऐसी स्थिति में बिल्कुल भी नहीं फंसना चाहता, जहां आप अपना काम सही तरीके से करने की कोशिश कर रहे हों, फिर भी आपको डर लगा रहे कि किसी X, Y या Z की सप्लाई पूरी नहीं हो सकी तो क्या होगा? लंदन आने की वजह उनके कुछ बिजनेस प्लान भी हैं। वे भारत के बाहर भी वैक्सीन का उत्पादन करना चाहते हैं। इसमें UK भी शामिल हो सकता है। कुछ ही दिनों में वे उन देशों के नाम जाहिर करेंगे।

4 दिन पहले कम किए थे वैक्सीन के दाम
28 अप्रैल को सीरम ने कोवीशील्ड के दाम घटाए थे। पूनावाला ने ट्वीट पर इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि राज्यों को 400 रु. की जगह ये वैक्सीन अब 300 रु. में मिलेगी। फैसले राज्यों के हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी। इससे वे ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन खरीद सकेंगे और इससे हजारों जिंदगियां बचाई जा सकेंगी।

केंद्र को 150 रुपए में दी जा रही है वैक्सीन
इससे पहले 21 अप्रैल को ही सीरम ने वैक्सीन के नए रेट फिक्स किए थे। तब प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में देने की बात कही थी। इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपए में दी जा रही थी। तब राज्यों के लिए दाम 400 रुपए तय किए गए थे। केंद्र को दी जाने वाली वैक्सीन के दाम पहले की तरह 150 रुपए ही रखे गए थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *