Shubh Muhurat 2021 Update | Hindu Marriage Shaadi Vivah Dates, Auspicious Time Purchase Car Bike Property House Gold Shopping | इस साल विवाह के लिए रहेंगे 51 दिन, गृह प्रवेश के 22 और खरीदारी के लिए हर महीने रहेंगे मुहूर्त


  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Shubh Muhurat 2021 Update | Hindu Marriage Shaadi Vivah Dates, Auspicious Time Purchase Car Bike Property House Gold Shopping

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक महीने पहले

  • कॉपी लिंक
  • ज्योतिषियों के मुताबिक, नए साल में व्हीकल खरीदी के 93 और प्रॉपर्टी में निवेश के लिए रहेंगे 86 शुभ मुहूर्त

नए साल में गृह प्रवेश के लिए 22 और विवाह के लिए 51 शुभ मुहूर्त रहेंगे। वहीं, मुंडन संस्कार के लिए फरवरी से जून के बीच 23 ही शुभ मुहूर्त रहेंगे। फिर दिसंबर तक इसके लिए मुहूर्त नहीं रहेगा। इनके अलावा नामकरण संस्कार, सगाई सहित बड़ी खरीदारियों के लिए हर महीने शुभ मुहूर्त रहेंगे। इस तरह नई शुरूआत और शुभ कामों के लिए इस साल कई शुभ संयोग रहेंगे।

2021 के शुभ मुहूर्त

गृह प्रवेश: इसके लिए पहला ही मुहूर्त 9 फरवरी को है। इसके बाद मई और जून में 6-6 मुहूर्त रहेंगे फिर जुलाई में 2 मुहूर्त हैं। इसके बाद देवशयन होने से सीधे करीब 4 महीने बाद नवंबर में 5 मुहूर्त रहेंगे। साल के आखिरी महीने में 2 मुहूर्त हैं।

विवाह मुहूर्त: साल का पहला विवाह मुहूर्त 18 जनवरी को है। इसके बाद अप्रैल में 8 मुहूर्त रहेंगे। मई में 15, जून में 9 और जुलाई में 5 दिन मुहूर्त हैं। फिर देवशयन होने से अगले 4 महीनों तक इसके लिए मुहूर्त नहीं रहेगा। इसके बाद नवंबर में शादी के लिए 7 और दिसंबर में 6 मुहूर्त रहेंगे।

सगाई मुहूर्त: सगाई के लिए पूरे साल शुभ मुहूर्त रहेंगे। जनवरी में 20, फरवरी में 16, मार्च में 14 और अप्रैल में 15 दिन सगाई के मुहूर्त हैं। वहीं सबसे ज्यादा मई में 23 दिन मिलेंगे। जून में 16, जुलाई में 19, अगस्त में 15 और सितंबर में 12 शुभ मुहूर्त आएंगे। वहीं, अक्टूबर में 18, नवंबर में 14 और दिसंबर में भी 18 दिन सगाई या रोका के लिए शुभ मुहूर्त रहेंगे।

प्रॉपर्टी खरीदी मुहूर्त: इस साल प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट में निवेश के लिए पूरे साल शुभ मुहूर्त मिल रहे हैं। इसके लिए जनवरी में 7 मुहूर्त हैं। फरवरी में 8, मार्च में 7, वहीं, अप्रैल और मई में 8-8 मुहूर्त रहेंगे। प्रॉपर्टी खरीदी के लिए जून में 10, जुलाई में 7 और अगस्त में 6 शुभ मुहूर्त हैं। इनके अलावा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में 8-8 मुहूर्त रहेंगे वहीं दिसंबर में इसके लिए 9 दिन शुभ हैं।

वाहन खरीदी मुहूर्त: वाहन खरीदारी भी पूरे साल की जा सकती है। इसके लिए हर महीने शुभ मुहूर्त रहेंगे। नए साल के पहले ही दिन को मिलाकर जनवरी में 6 मुहूर्त हैं। फरवरी में 7, मार्च में 10, अप्रैल में 6, मई में 11 और जून में 9 दिन शुभ मुहूर्त दिए गए हैं। वहीं, जुलाई में 5, अगस्त में 8, सितंबर में 6, अक्टूबर में 11, नवंबर में 5 और दिसंबर में 9 दिन शुभ मुहूर्त हैं।

मशीनरी खरीदारी मुहूर्त: मशीनरी खरीदी के लिए जनवरी में 6 मुहूर्त हैं। फरवरी में 7, मार्च में 10, अप्रैल में 6, मई में 11 और जून में इसके लिए 9 मुहूर्त रहेंगे। वहीं, जुलाई में 5, अगस्त में 8, सितंबर में 6 और अक्टूबर में 11 मुहूर्त हैं। नवंबर-दिसंबर में इसके 5 और 9 दिन शुभ रहेंगे।

नामकरण मुहूर्त: बच्चों का नामकरण संस्कार करने के लिए इस साल पंचांग में 142 मुहूर्त दिए गए हैं। साल के पहले ही दिन को मिलाकर जनवरी में बच्चों के नामकरण के लिए 12 मुहूर्त रहेंगे। फरवरी में 11, मार्च में 13 और अप्रैल में 8 मुहूर्त रहेंगे। 15 मुहूर्त मई में, 10 जून में और जुलाई में इसके लिए 13 दिन रहेंगे। अगस्त में 12, सितंबर में 11, अक्टूबर में 13 मुहूर्त बताए गए हैं। वहीं नवंबर-दिसंबर में 10 और 14 दिन शुभ मुहूर्त बन रहे हैं।

मुंडन संस्कार मुहूर्त: बच्चों के मुंडन संस्कार के लिए पहला ही मुहूर्त 22 फरवरी को होने के साथ कुल मिलाकर इस महीने 3 मुहूर्त रहेंगे। मार्च में 5, अप्रैल में 4 और मई में 7 मूहूर्त दिए गए हैं। वहीं जून में 3 दिन शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद अगले 6 महीने तक मुंडन के लिए मुहूर्त नहीं रहेगा।



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *