Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

चाइनीज ऐप बैन का मिला फायदा, मेड इन इंडिया ऐप्स की ‘बल्ले-बल्ले’

चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद प्ले स्टोर के टॉप चार्ट में कई मेड इन इंडिया ऐप्स नजर आ रही हैं। इन ऐप्स में चिंगारी से लेकर शेयर चैट तक शामिल हैं और ये ऐप्स बैन किए गए चाइनीज ऐप्स की जगह ले रहे हैं। सर्च रिजल्ट्स से जुड़ा डेटा दिखाता है कि भारत के यूजर्स अब बाकी ऐप्स की जगह भी इंडियन ऐप्स इस्तेमाल करना चाहते हैं।

करीब आठ दिन पहले भारत सरकार की ओर से 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है और इसके बाद से ही उन ऐप्स जैसे फीचर्स ऑफर कर रहे देसी ऐप्स भी पॉप्युलर हुए हैं। टिकटॉक की जगह चिंगारी और धकधक, CamScanner की जगह Scan Karo ऐप और ShareIt की जगह शेयरचैट जैसे ऐप्स तेजी से वायरल हो रहे हैं। यूजर्स तेजी से इंडियन ऐप्स पर मूव कर रहे हैं।

डेस्कटॉप इन्फोसॉल्यूशंस और कुआसमीडिया ने साथ मिलकर धक धक ऐप तैयार किया है और यह टिकटॉक से एक कदम आगे है। कुआसमीडिया में पार्टनर्स सगुन और श्रीदेवी वाघ ने कबा कि इस ऐप की मदद से यूजर्स अपना टैलेंट शेकोस कर सकते हैं और इनमें से बेस्ट को हमारे प्रोजक्ट से जुड़ने का मौका भी मिल रहा है। श्रीदेवी ने कहा, ‘हम विडियोज देखकर आर्टिस्ट्स सिलेक्ट करेंगे और उन्हें हमारे प्रोजेक्ट्स में चांस दिया जाए ” इंडियन ऐप्स का क्रेज”
साइबर एक्सपर्ट आनंद आहूजा ने कहा, ‘लोग अब देसी ऐप्स की ओर रुख कर रहे हैं और उनकी तलाश में जुटे हैं। इंटरनेट सर्च डेटा दिखाता है कि यूजर्स अब केवल इंडियन ऐप्स से जुड़ना चाहते हैं। ढेरों यूजर्स ऑनलाइन मीटिंग ऐप्स जैसे- माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, जूम, स्काइप और बाकियों के रिप्लेसमेंट्स भी सर्च कर रहे हैं।’ ऐसे में भारतीय डिवेलपर्स के लिए ढेरों मौके हैं और वे अपनी जगह आसानी से बना सकते हैं।

नया ऑल-इन-वन ऐप:

 
स्टार्टअप Tohethring Media Labs की ओर से तैयार किया गया एक और ऐप Togethering यूजर्स को को बैन किए गए चाइनीज ऐप्स WeChat, Help और Shareit जैसे फीचर्स ऑफर करता है। फर्म के सीईओ माधव भिड़े ने कहा, ‘यह ऐप सभी तरह के यूजर्स को अच्छा एक्सपीरियंस ऑफर कर रहा है और एंटरटेनमेंट से लेकर शॉपिंग, बुक रीडिंग और फूड ऑर्डर करने जेसै कई फीचर्स देता है।
मित्रों ऐप भी मित्रों ऐप भी हुआ हिट:

कंप्यूटर साइंस इंजिनियर्स शिवांक अग्रवाल और अनीश खंडेलवाल की ओर से तैयार किए गए Mitron ऐप पर भी यूजर्स को शॉर्ट विडियो शेयरिंग का ऑप्शन मिल रहा है और यह ऐप भी टॉप चार्ट्स में जगह बना चुका है। इस ऐप की सफलता पर अग्रवाल ने कहा, ‘हमने 1 करोड़ डाउनलोड्स का आंकड़ा केवल 70 दिन में पार कर लिया। चाइनीज ऐप्स बैन होने के पहले तीन दिन दिन में ही हमारे डाउनलोड्स दोगुने से ज्यादा हो गए।’

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *