ये है दमदार भारतीय Smartphones की लिस्ट, चीनी कंपनियों को देते हैं जबरदस्त टक्कर

आपके भी मन में चीनी स्मार्टफोन्स की बजाए भारतीय Make in India उत्पादों को खरीदने का विचार होगा. लेकिन कई बार ब्रैंड्स के बारे में कम जानकारी भी लोगों को कंफ्यूजन पैदा कर देते हैं.

भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच घरेलू बाजार में चीनी उत्पादों का विरोध जारी है. ऐसे में ज्यादातर लोग चीनी स्मार्टफोन्स का भी जमकर विरोध कर रहे हैं. आपके भी मन में चीनी स्मार्टफोन्स की बजाए भारतीय Make in India उत्पादों को खरीदने का विचार होगा. लेकिन कई बार ब्रैंड्स के बारे में कम जानकारी भी लोगों को कंफ्यूजन पैदा कर देते हैं. आज हम आपको दे रहे हैं भारत में ही बनने वाले जबरदस्त स्मार्टफोन्स की जानकारी.

Micromax
माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स (Micromax Informatics )भारत की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी है. यह कम लागत और सस्ती हैंडसेट बनाती है और इसमें एलईडी टीवी और टैबलेट भी बनाती है. हमारे सहयोगी के अनुसार कंपनी का हेडक्वार्टर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित है. 2008 में कंपनी ने मोबाइल फोन बेचना शुरू किया.  मोहित शर्मा, देवास और रोहित पटेल कंपनी के सह-संस्थापक हैं. Micromax के कुछ फेमस मॉडल में Canvas Infinity और Infinity N11 शामिल है.

Karbonn
Karbonn Mobiles मोबाइल फोन एक्सेसरीज से स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज बनाता है. ये कंपनी बेंगलुरु से दिल्ली स्थित जैन ग्रुप और यूटीएल ग्रुप के बीच एक Joint Venture है.  इसका हेडक्वार्टर दिल्ली में स्थापित है. यह वर्तमान में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मध्य पूर्व और यूरोप जैसे देशों में भी फैला हुआ है. Karbonn की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी. प्रसिद्ध कार्बन मॉडल में टाइटेनियम एस 9 प्लस, कार्बन वी 1, के 9 स्मार्ट प्लस शामिल हैं.

LAVA
लावा इंटरनेशनल (LAVA International)  ने वर्ष 2009 में भारत में अपना काम शुरू किया. इसके चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय ने कंपनी को अपने हाथों में सर्वश्रेष्ठ देने के साथ लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया. CMR रिटेल सेंटीमेंट इंडेक्स 2018 में लावा को ‘सबसे भरोसेमंद ब्रांड’ के रूप में स्थान दिया गया था. यह एकमात्र कंपनी भी है जिसका भारत में पूरा डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग है.

XOLO
XOLO लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर नोएडा में स्थित है. XOLO X900 इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनी. यह XOLO ब्लैक है और XOLO Q सीरीज़ भी बहुत प्रसिद्ध हैं.

Credit:

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

भारत के पराक्रम से पीछे हटा चीन, लद्दाख में 3 पोस्ट से लौटने लगे चीनी सैनिक

लद्दाख में चीन के सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. गलवान से चीन के सैनिकों की गाड़ियां, बख्तरबंद गाड़ियां वापस जा

कोरोना संकट की वजह से 70 फीसदी स्टार्टअप की हालत बहुत खराब, 12 फीसदी बंद: स्टडी

इंडस्ट्री चैम्बर फिक्की और इंडियन एंजेल नेटवर्क (IAN) के देशव्यापी सर्वे के नतीजों के अनुसार, करीब 70 फीसदी स्टार्टअप की हालत खराब है और केवल

subscribe to our 24x7 Khabar newsletter