गुजरात व महाराष्ट्र पर ‘हिका’ तूफान का खतरा, 120 किलोमीटर/घंटा होगी हवा की रफ्तार, चेतावनी जारी

मुंबई: मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और यह तीन जून तक महाराष्ट्र तथा गुजरात की ओर बढ़ सकता है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने एक ट्वीट में कहा, ”दक्षिणपूर्व और पूर्वी मध्य अरब सागर तथा लक्षद्वीप के ऊपर एक निम्न वायु दाब क्षेत्र बन गया है…।”

मौसम विभाग ने कहा कि निम्न वायु दाब क्षेत्र आगे चल कर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है, जिसके उत्तर की ओर बढ़ने और तीन जून तक उत्तर महाराष्ट्र तथा गुजरात तट पहुंचने की संभावना है।

विभाग ने कहा, ”अगले 24 घंटों में इसके पूर्वी मध्य एवं इससे लगे दक्षिण पूर्वी अरब सागर के ऊपर निम्न वायु दाब और अधिक प्रबल होने की संभावना है।”

बता दें कि अम्फान के बाद इस तूफान का नाम हिका दिया गया है। गुजरात के समुद्र तट पर ‘हिका’ चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से चक्रवाती तूफान टकरा सकता है।

आईएमडी ने अपने डेली बुलेटिन में कहा है, ‘दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दवाब का क्षेत्र बनेगा। यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो जिस समय यह चक्रवात जमीन से टकराएगा, उस समय हवा की गति 120 किलोमीटर रहेगी जिससे भारी नुकसान होने की संभावना है।

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *