Most Popular

Social Media

Get The Latest Updates

Subscribe To Our Weekly Newsletter

No spam, notifications only about new products, updates.

WTC 2021 PFI | Dainik Bhaskar News Headlines; first death due to vaccine in Inida, PFI registration canceled and Team India announced for WTC final | देश में वैक्सीन से पहली मौत की पुष्टि, कट्टरपंथी संगठन PFI का रजिस्ट्रेशन रद्द और WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान



  • Hindi News
  • National
  • WTC 2021 PFI | Dainik Bhaskar News Headlines; First Death Due To Vaccine In Inida, PFI Registration Canceled And Team India Announced For WTC Final

10 मिनट पहले

नमस्कार!
LJP में विवाद का क्या हुआ असर? कोल्ड ड्रिंक देखकर क्यों नाराज हुए रोनाल्डो और इजराइल एंबेसी ब्लास्ट केस के कौन से अहम सबूत मिले हैं? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 231.58 लाख करोड़ रुपए हुआ, एक्सचेंज पर करीब 56% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,368 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,896 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,328 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीवाटेक के 5वें एडिशन में मुख्य भाषण देंगे।
  • LJP अध्यक्ष पद से हटाए गए चिराग पासवान दोपहर 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।
  • संसद की पब्लिक अकाउंट कमेटी की बैठक होगी।

देश-विदेश
WTC फाइनल के लिए तय टीम में शार्दूल को जगह नहीं

न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया ने 15 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के आधार पर यह तय है कि भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ही पारी की शुरुआत करेंगे। बॉलिंग कॉम्बिनेशन पर अभी सस्पेंस बरकरार है। हालांकि, शार्दूल ठाकुर के बाहर होने से चार तेज गेंदबाजों को प्लेइंग-11 में शामिल किए जाने की उम्मीद काफी कम हो गई है।

68 साल के बुजुर्ग की वैक्सीन लगने के बाद मौत
भारत में कोरोना वैक्सीन की वजह से एक 68 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। सरकार की ओर से गठित पैनल ने इसकी पुष्टि की है। बुजुर्ग को 8 मार्च को वैक्सीन की डोज दी गई थी, जिसके बाद उनमें एनाफिलैक्सिस जैसे साइडइफेक्ट दिखे थे। इसके बाद उनकी मौत हो गई थी। ये एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन होता है। इससे शरीर में बहुत तेजी से दाने उभर आते हैं। कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वैक्सीन लगवाने के बाद गम्भीर साइड इफेक्ट्स वाले 31 लोगों के केस की स्टडी की गई, इनमें से 28 की मौत हो गई थी।

IT डिपार्टमेंट ने PFI का रजिस्ट्रेशन रद्द किया
इनकम टैक्स विभाग ने मंगलवार को इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया। विभाग ने सेक्शन 12AA(3) के तहत ये रजिस्ट्रेशन रद्द किया है। IT कमिश्नर को अगर लगता है कि कोई संस्था या ट्रस्ट वास्तविक नहीं है और ये अपने ट्रस्ट के अनुरूप काम नहीं कर रहा है तो वो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर सकता है। PFI पर पिछले साल सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) के खिलाफ हुए प्रदर्शनों को फाइनेंस करने का आरोप लगा है।

पारस गुट ने चिराग को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाया
लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) की लड़ाई अब परिवार से निकलकर पार्टी में पहुंच गई है। सोमवार को पूरे दिन हुए हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद LJP संसदीय दल के नए नेता बने पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई। इसमें चिराग पासवान को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाने का फैसला लिया गया। इसके तुरंत बाद चिराग पासवान ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाकर पांचों बागी सांसदों को LJP से हटाने की अनुशंसा कर दी।

कोल्ड ड्रिंक देखकर नाराज हुए रोनाल्डो, कहा- पानी पियो
यूरो कप की डिफेंडिंग चैंपियन पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोल्ड ड्रिंक देखकर बिफर पड़े। उन्होंने गुस्से में कहा- कोल्ड ड्रिंक नहीं, हमें पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। 36 साल के रोनाल्डो फिट रहने के लिए कोल्ड ड्रिंक और एयरेटेड ड्रिंक से दूर रहते हैं। कोका कोला 11 देशों में खेले जा रहे UEFA यूरो कप का ऑफिशियल स्पॉन्सर है। कंपनी ने ब्रांड वेल्यू बढ़ाने के लिए सभी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोतल को डिस्प्ले के तौर पर लगाने का फैसला लिया था।

5 राज्यों के चुनाव का रोडमैप बनाने में जुटी भाजपा
अगले साल 5 राज्यों में होने वाले चुनावों का रोडमैप तैयार करने के लिए भाजपा में बैठकों का दौर जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा एक हफ्ते में ऐसी दो बैठकें कर चुके हैं। अब भाजपा अध्यक्ष ने राज्यों की पार्टी यूनिट्स को निर्देश दिए हैं कि वे चिंतन बैठकें करें। नड्डा ने ये भी कहा है कि इन चिंतन बैठकों के बाद 10 जुलाई तक चुनावों को लेकर अपनी रणनीति भी बताएं। अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं।

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने केंद्र और RSS को रिपोर्ट भेजी
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा मंदिर के लिए खरीदी गई जमीन में घोटाले के आरोपों के बीच ट्रस्ट ने पूरे विवाद पर केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजी है। ट्रस्ट ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि उसके खिलाफ राजनीतिक साजिश की गई है। यहां कोई घोटाला नहीं हुआ है। ट्रस्ट ने भाजपा और संघ को भी रिपोर्ट भेजी है। इस रिपोर्ट में ट्रस्ट ने जमीन खरीद के बारे में पूरी जानकारी दी है। जमीन की कीमतों पर भी सफाई दी गई है। ट्रस्ट ने कहा है कि ये आरोप भाजपा के विरोधियों द्वारा लगाए जा रहे हैं।

ट्विटर ने अंतरिम मुख्य शिकायत अधिकारी अपॉइंट किया
ट्विटर ने मंगलवार को बताया कि उसने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की नई गाइडलाइन के मुताबिक अंतरिम मुख्य शिकायत अधिकारी अपॉइंट कर दिया है। इसकी डिटेल्स ट्विटर जल्द ही केंद्र सरकार के साथ साझा करेगा। ट्विटर ने ये कदम तब उठाया है, जब सरकार ने उसे गाइडलाइन का पालन करने का आखिरी मौका दिया था। सरकार ने अपने नोटिस में ट्विटर से कहा था कि अगर वो गाइडलाइन का पालन करने में नाकाम रहता है तो वह IT एक्ट के तहत जिम्मेदारी से मिलने वाली छूट को खो देगा। ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि गाइडलाइन का पालन करने की कंपनी हर संभव कोशिश करेगी।

इजराइल एंबेसी ब्लास्ट केस के 2 संदिग्ध CCTV में कैद
दिल्ली में इजराइल एंबेसी के बाहर विस्फोटक रखने वाले 2 संदिग्धों का CCTV फुटेज सामने आया है। दोनों पर NIA ने 10 लाख का इनाम घोषित कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक दोनों जामिया नगर से ऑटो में आए थे और विस्फोटक रखने के बाद अकबर रोड होते हुए ऑटो से चले गए। धमाके वाली जगह से एक लेटर मिला था। इसमें लिखा था कि ‘ये तो ट्रेलर है’। जानकारी के मुताबिक, मौके से मिले लेटर में 2020 में मारे गए कासिम सुलेमानी और ईरान के न्यूक्लियर वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह का भी जिक्र था।

भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सिन की कीमत बहुत कम
भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन के दाम को लेकर मंगलवार को एक बड़ा स्टेटमेंट जारी किया। कंपनी ने कहा कि सरकार को हम 150 रुपए में कोवैक्सिन की एक डोज दे रहे हैं, लेकिन ऐसा लंबे समय तक नहीं किया जा सकता है। वैक्सीन निर्माता ने कहा है कि प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की अलग कीमत इसे बनाने की लागत की भरपाई के लिए है। कंपनी का कहना है कि हमने वैक्सीन पर 500 करोड़ से ज्यादा का निवेश किया है। कम कीमत से हमारे निवेश की भरपाई नहीं हो पा रही है।

दूसरी लहर के पीक से अब नए केस 85% कम हुए
देश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दूसरी लहर के पीक से अब तक रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या में 85% कमी आई है। 75 दिनों बाद यह स्थिति बनी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि पहली लहर में 1 से 10 साल उम्र के 3.28% बच्चे संक्रमण की चपेट में आए थे। दूसरी लहर के दौरान यह आंकड़ा 3.05% रहा। पहली लहर में 11 से 20 साल उम्र के 8.03% और दूसरी लहर में 8.5% लोग संक्रमित हुए।

दुर्गम इलाकों में ड्रोन से होगी वैक्सीन की डिलीवरी
केंद्र और राज्य सरकारें अब ड्रोन से वैक्सीन डिलीवरी पर विचार कर रही हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों से बिड मांगी हैं। सरकार ये कदम उन इलाकों में वैक्सीन डिलीवरी के लिए उठा रही है, जहां सामान्य तरीकों से वैक्सीन पहुंचाने में मुश्किल आ रही है। इस बीच तेलंगाना सरकार ने मेडिकल सप्लाई के लिए ड्रोन डिलीवरी प्रोजेक्ट को लॉन्च कर दिया है ताकि पता लगाया जा सके कि ये सिस्टम काम करेगा या नहीं।

केरल के 2 मछुआरों की हत्या का केस बंद
2012 में हुई केरल के 2 मछुआरों की हत्या के केस को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को क्लोज कर दिया। 9 साल पुराना ये मामला बेहद दिलचस्प था। इसमें इटली के 2 नौसैनिक आरोपी थे, जिन्हें बचाने के लिए इटली की सरकार ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। घटना के बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। ये नौसेनिक एक बार इटली जाकर वापस भी लौट आए, लेकिन दूसरी बार जब इटली गए तो वहां की सरकार ने उन्हें वापस भेजने से इनकार कर दिया था। कार्रवाई से नाराज इटली ने एक बार अपने राजदूत को भारत से वापस भी बुला लिया।

आप सांसद संजय सिंह के घर तोड़फोड़
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के दिल्ली स्थित घर पर कुछ अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की है। संजय सिंह ने आरोप लगाया कि ये हमला राम मंदिर ट्रस्ट के जमीन घोटाले से जुड़ा हुआ है। संजय सिंह ने कहा था कि ट्रस्ट ने राम मंदिर से जुड़ी एक जमीन को काफी ऊंचे दामों पर खरीदा था। दिल्ली पुलिस के डिप्टी कमिश्नर दीपक यादव ने कहा कि संजय सिंह के घर पर लगी नेम प्लेट को तोड़ने की कोशिश की गई है। हमले के दौरान किसी को चोट नहीं आई है। इस मामले में दो लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • मध्यप्रदेश सरकार ने अनलॉक के तहत छूट का दायरा बढ़ा दिया है। अब शॉपिंग मॉल के साथ जिम, रेस्टोरेंट, क्लब, फिटनेस सेंटर और खेल स्टेडियम को भी खोलने की इजाजत दी गई है।
  • राजस्थान में भी अनलॉक-3 में काफी रियायतें दी गई हैं। वीकेंड कर्फ्यू अब सिर्फ रविवार को रखा गया है। इसके साथ मॉल, रेस्टोरेंट, मेट्रो और सिटी बसें चलाने की छूट दे दी गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Share:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *